Breaking News

सोशल मीडिया पर वायरल व्हाट्स एप बंद होने की खबर अफवाह है।

सोशल मीडिया पर व्हाट्स एप बंद होने की सूचना तेजी से वायरल हो रही है। साइबर एक्सपर्ट ने इस सूचना को भ्रामक और अफवाह बताते हुए इसकी ओर ध्यान नहीं देने की अपील की है।

अंकुर चंद्रकांत, साइबर एवं फोरेंसिक एक्सपर्ट

उनका कहना है कि कुछ दिन बाद हो सकता है कि साइबर क्रिमिनल सोशल मीडिया पर यह कहते हुए एक लिंक वायरल कर दें, कि व्हाट्सएप को बचाने के लिए इस पर क्लिक करें। चंद्रकांत ने बताया कि यह सब लोगों की पर्सनल इन्फारमेशन इकट्टा करने की एक साइबर साजिश भी हो सकती है। कृपया करके ऐसी किसी भी अफवाह से बचें और इसको शेयर न किया जाए। उन्होंने बताया कि देश के करोड़ों लोग व्हाट्सएप यूजर हैं और बिजनेस से लेकर स्टडी तक का मैटिरियल व्हाट्स पर शेयर किया जाता है। इसलिए साइबर क्रिमिनल ने व्हाट्सएप को लेकर अफवाह फैलाई है, ताकि लोग कुछ दिन तक इस सूचना में व्यस्त रहें और साइबर जानकार अन्य सिक्योरिटी को छोड़कर इस पर काम करते रहें।

श्री चंद्रकांत इस सूचना को कुछ इस तरह समझाते हैं, जैसे किसी कॉलोनी को सूचना दी जाए कि वहां तीन दिन पानी नहीं आएगा। यह सूचना मिलते ही लोग अन्य काम भूलकर पानी इकट्ठा करने में जुट जाएंगे। इससे उनके अन्य कामकाज प्रभावित हो जाएंगे। साइबर एक्सपर्ट चंद्रकांत ने सोशल मीडिया यूजर्स को किसी भी अंजान व्यक्ति को अपने ग्रुप में शामिल नहीं करने की सलाह दी है। उनका कहना है कि किसी भी अंजान को न तो फ्रैंडशिप रिक्वेस्ट भेजें और न ही उसकी रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करें। सोशल मीडिया पर आने वाले किसी भी अंजान लिंक को क्लिक न करें और न ही उसको फॉलो करें।
उनका महत्वपूर्ण सलाह है कि अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर फैली किसी भी उत्तेजित करने वाली पोस्ट को शेयर न करें और अपने ग्रुप से +92 से शुरू होने वाले नंबरों को बाहर कर दें। इन नंबरों को डिलीट कर दें। क्योंकि अक्सर इन नंबरों से लिंक भेजे जाते हैं, जिनको क्लिक करके आपकी सूचना साइबर क्रिमिनलों तक पहुंच जाती हैं।

साइबर एक्सपर्ट ने सलाह दी कि उन ग्रुपों से बचा जाए, जो वैमनस्यता फैलाने का काम करते हों। इन ग्रुपों और पोस्ट की सूचना तुरंत साइबर एक्सपर्ट या पुलिस को दी जाए।

सोशल मीडिया पर अंजान लोगों के साथ ग्रुप चैटिंग से बचा जाए।

आपत्तिजनक पोस्ट पर साइबर एक्सपर्ट से मिलें

अक्सर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट आते हैं। इन पोस्ट की शिकायत पुलिस से करें। यदि सीधे पुलिस के पास नहीं जा रहे हैं तो साइबर एक्सपर्ट से मिलें। साइबर एक्सपर्ट पुलिस और साइबर क्राइम से पीड़ित व्य़क्ति के बीच किसी ब्रिज की तरह काम करता है।

[डायरेक्टर-शैलेष दुबे]

www.starbhaskar.com स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ताकि उनके मुद्दे एवं स्थानीय समस्याएं पूरे प्रदेश के नोटिस में आ सकें।]

TRUSTED SOURCE FOR NEWS

अब अखबार नहीं डिजिटल अखबार पढ़िए’स्टार भास्कर” के साथ यह ताजा सामाचारों का एक डिजिटल माध्यम है जो जनता को सच्चाई देने में समाचारों का एक विश्वसनीय स्रोत बनने का प्रयास है। हमारे दर्शकों के पास समाचार पर टिप्पणी करने और अन्य पाठकों के साथ अपनी स्वतंत्र राय साझा करने का अंतिम अधिकार है हमारी वेबसाइट ब्राउज़ करें और आप की खबर (आज की ताजा खबर) की जाँच करें, साथ ही आपको मिलेगा आपकी खबर के एक्सपर्ट्स की टीम खबरों की तह तक जाने का प्रयास करती है और कोशिस करती है कि सही विश्लेषण के साथ खबर को परोसा जाए जिसमे वीडियो और चित्र की भी प्रमंकिता हो । इसके लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें और भारत में कुछ भी नया घटनाक्रम को घटित होने पर अपने को रखें अपडेट|

नोट:-यदि आपके पास भी है कोई खबर तो आप हमें भेजिए। ईमेल- starbhaskarnews@gmail.com]

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह starbhaskarnews@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके।

About WFWJ

Check Also

डिप्रेशन को काफी हद तक कम करती हैं

आप काॅफी से तो भलीभांति परिचित होंगे लेकिन क्या आपने इसके फायदों के बारें में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *