Breaking News

डिप्रेशन को काफी हद तक कम करती हैं

आप काॅफी से तो भलीभांति परिचित होंगे लेकिन क्या आपने इसके फायदों के बारें में कभी जानना चाहा। आपने काॅफी से होने वाले नुकसान तो बहुत ही पढे हेागें। कुछ लोगों का कहना हैं कि कैफीन के अधिक सेवन से ये हार्ट पर इफैक्ट करती हैं। लेकिन हम आपको बतां दें कि काॅफी का जितना हमारे शरीर में जाकर बिमारियों से हमारी रक्षा करती हैं।उतना ही ये डिमेंशिया के खतरे से दूर रखने में मदद करती हैं।

ये बात एक रिसर्च के दौरान कही गयी कि कैफीन से ब्रेन में मौजूद एंजाइम्स को पॉवर मिलती है और ये न्यूरोंस को प्रोटेक्ट करते हैं साथ ही मिसफोल्डर प्रोटीन से फाइट करने में मदद करता है।

ये हमारी न्यूट्रोन पाॅवर को मजबूत बनाती हैं।इससे हमारी ह्यूमिनिटी पाॅवर को नया संचार मिलता हैं तथा कोलेस्ट्राल को कम करती हैं। ये डिप्रेशन के खतरे को काफी हद तक कम करती हैं। ये रिसर्च करीब 86,000 नर्स महिलाओं पर 10 साल तक की गई एक शोध में सामने आयी हैं कि कॉफी ड्रिंकर्स में सोसाइड करने का रिस्क कम होता है।

एक अन्य रिसर्च हार्वड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में किया गया जिसके अनुसार ,जो महिलाएं एक दिन में 4 या इससे अधिक कप कॉफी पीती हैं उनमें 20 प्रतिशत डिप्रेशन का खतरा कम रहता है। देखा जाएं तो एक कप पकी हुई कॉफी में 1.8 ग्राम फाइबर होता है। जबकि दिनभर में 20 से 38 ग्राम फाईबर लेने की सलाह दी जाती है।

2015 में हुयी एक रिसर्च ये बात सच साबित हुयी हैं कि एक दिन में कम से कम चार कप काॅफी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम करती हैं। एक काॅफी हमारे शरीर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर करके नयी ऊर्जा का संचार करती हैं। तथा ये तनाव और थकान को भी मिटाने में सहायक हैं।

About WFWJ

Check Also

NDTV के आए बुरे दिन

नई दिल्ली। भारतीय न्यूज चैनलों की लिस्ट में एक नाम ऐसा है जो हमेशा चर्चा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *