Breaking News

यदि आप एयरपोर्ट पर आईडी प्रूफ ले जाना भूल गए हैं तो, अब ऐसे मिलेगी इंट्री।

​स्टार भास्कर डेस्क- हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. अब आपकी यात्रा और भी टेंशन फ्री होने जा रही है. इसके लिए तैयारी कर ली गई है. जल्द ही यह सिस्टम काम करने लगेगा. हवाई अड्डों पर इस सिस्टम के चालू होने के साथ ही इंट्री और बोर्डिंग के समय फोटो आईडी कार्ड की जरूरत नहीं होगी. बायोमेट्रिक के जरिए आपकी पहचान कर ली जाएगी.

आपको डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर करने से पहले एयरपोर्ट में एंट्री पाने के लिए अपना फोटो आईडी प्रूफ कैरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए देश के तमाम हवाईअड्डों के लिए सुरक्षा के मापदंड तैयार करने वाली एजेंसी ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्यॉरिटी (बीसीएएस), सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के साथ मिलकर एक योजना पर काम कर रहा है. शुरुआत में इसके लिए आधार कार्ड को लिंक किया जाएगा. बाद में कामयाबी मिलने पर यात्रियों को और भी विकल्प दिए जाएंगे.

इसके बाद उन्हें एयरपोर्ट पर जाते वक्त घरेलू उड़ानों के लिए अपनी पहचान साबित करने के लिए वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या इसी तरह का अन्य कोई सरकारी दस्तावेज अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. शुरुआत में सिस्टम ई-टिकट वालों के लिए तैयार कराया जा रहा है. दिल्ली एयरपोर्ट से संबंध रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि योजना बनाई जा रही है कि ई-टिकट बुक कराते वक्त ही यात्रियों को यह ऑप्शन दिया जाएगा.

उसमें वह अपने आधार कार्ड का यूनिक नंबर फीड कर देंगे फिर जब वह पैसेंजर एयरपोर्ट पर अपनी फ्लाइट पकड़ने के लिए जाएगा. तब वहां सुरक्षा एजेंसी के जवान फोटो आईडी कार्ड ना मांगकर उससे आधार नंबर पूछेंगे. उस नंबर को अपने सिस्टम में डालते ही उक्त पैसेंजर के आधार की डिटेल सुरक्षा एजेंसी के सामने होगी. ऐसे में कोई इसका मिसयूज भी नहीं कर सकेगा.

About WFWJ

Check Also

CM ने चरगाँव के शहीद गिरजेश कुमार के परिजनों से की फोन पर बात

स्टार भास्कर डेस्क/मण्डला@ भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात मंडला जिले के चरगाँव निवासी गिरजेश कुमार उद्दे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *