Breaking News
Home / देश / 2-3 माह में 20 हजार करोड के रक्षा सौदे…

2-3 माह में 20 हजार करोड के रक्षा सौदे…

नई दिल्ली। भारत सरकार ने पिछले 2-3 माह में गोला बारूद सहित अन्य युद्ध सामग्री से जुडी 20 हजार करोड रुपए की इमर्जेंसी डील फाइनल की है। ये डील्स युद्ध जैसी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए की गई हैं। इन डील्स के जरिए सरकार सुनिश्चित करना चाहती है कि शॉर्ट नोटिस पर भी फोर्स के फाइटर्स, टैंक्स, इन्फन्ट्री और वॉरशिप युद्ध के लिए तैयार हो जाएं।

भारतीय वायुसेना ने 9200 करोड़ रुपये के 43 कॉन्ट्रैक्ट्स साइन किए हैं, वहीं थल सेना ने रूस की कंपनियों के साथ 10 कॉन्ट्रैक्स को फाइनल किया है। भारतीय सेना ने रूसी कंपनियों के साथ 5,800 करोड रुपये के 10 करार पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस डील के तहत एपीएफएसडीएस के लिए 125 इंजन और टी-20 तथा टी-72 टैंक के लिए गोला खरीदा जाएगा। इस डील से 13 लाख की संख्या बल वाली भारतीय सेना को रॉकेट, मिसाइल, टैंक के लिए गोला बारूद मिलेंगे। पिछले वर्ष उडी सेक्टर में सेना के कैम्प पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने रूस, इजरायल और फ्रांस के साथ नए करार तेजी से फाइनल किए हैं। इसके अलावा सरकार ने तीनों सेनाओं के वाइस चीफ की अध्यक्षता वाली कमिटियां गठित की हैं। इन कमिटियों को इमर्जेंसी की हालत में विशेष वित्तीय अधिकार दिए गए हैं, जिससे सेना के भंडार में किसी भी कमी को पूरा किया जा सके।

 

[नोट:-यदि आपके पास भी है कोई खबर तो आप हमें भेजिए। ईमेल[email protected] या हमें व्हाट्सअप कीजिये-8817657333]

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके।

About WFWJ

Check Also

डॉ. अर्जुन व श्रद्धा खापरे बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के मेम्बर नियुक्त।

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ अखिल भारतीय वन्यजीव अनुसंधान संगठन बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस) भारत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *