Breaking News

शिक्षा के साथ कानून का ज्ञान भी आवश्यक।

दमोह: म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीराम दिनकर के मार्गदर्शन में स्थानीय नवजागृति उच्च. मा. शाला दमोह में एंटी रैगिंग एवं बच्चों के अधिकार विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी शर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चैरसिया, संस्था संचालक डाॅ. शीला लाल, स्कूल संचालक डाॅ एम. वर्नवाॅस, प्राचार्य साधना चटर्जी, विद्यालयीन शिक्षक एवं छात्र/छात्रायें उपस्थित थे।

 शिविर की अध्यक्षता करते हुए

न्यायिक मजिस्टेªेट शिवानी शर्मा ने बताया कि विधि की मूल अक्षम्य है सभी नागरिकों को आवश्यक कानून का ज्ञान होना चाहिए, विधि के समक्ष सभी समान होते है, भारतीय संविधान में प्रत्येक नागरिक को मूल अधिकार प्रदान किये गये है, उनके साथ मौलिक कर्तव्य भी बताये गये है। उन्होने मूल कर्तव्यों को बताते हुए कहा कि हमें अपने अधिकारों का प्रयोग करते समय कर्तव्यों को ध्यान रखना चाहिए ताकि दूसरे नागरिकों के अधिकारों का अतिक्रमण न हो सके। उन्होने बताया कि महिलाओं एवं बच्चों के प्रति होने वाले अपराध में कड़े दण्ड का प्रावधान किया गया है, ऐसे अपराधों को जिम्मेदार नागरिकों के संज्ञान में लाना आवश्यक है, ताकि उन्हें दण्डित किया जा सके। साथ ही आपने पाक्सो अधिनियम, रैगिंग के संबंध में छात्र-छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी दी।

जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चैरसिया ने बताया कि अधिकांश मोटर दुर्घटनायें लापरवाही एवं तेज वाहन चलाने के कारण हो रही हैं जिनमें से अधिकतर लोगों के पास वैद्य ड्राईविंग लाईसेंस एवं वाहन का बीमा भी नहीं होता। दुर्घटना होने की स्थिति में इसके परिणाम भयावह होते है। जिसके कारण वाहन चालक एवं वाहन मालिक के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण  भी दर्ज किया जाता है। आपने छात्रों को बताया कि कभी भी आप कोई विषम परिस्थिति में फंस जावें और आपको कोई सहायता चाहिये तो निःशुल्क चाईल्ड हेल्प लाईन नंबर 1098 से संपर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते है। साथ ही आपने विधिक सहायता के विषय पर भी उपस्थित जन को जानकारी दी।

निबंध प्रतियोगिता के विजेता पुस्कृत

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दमोह द्वारा पूर्व में विद्यालय में आयोजित निबंध प्रतियोगिता के विद्यार्थियों को पुरस्कृृत किया गया जिसमें प्रथम पुरूस्कार कु. यशी शर्मा, द्वितीय पुरूस्कार कु प्रतीक्षा असाटी एवं महेश सिंह लोधी तथा तृतीय पुरूस्कार कु रिया सेवलानी को न्यायिक मजिस्टेªट शिवानी शर्मा द्वारा पुरूस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। शिविर का मंच संचालन श्रीमती कुमार, शिक्षिका एवं आभार प्रदर्शन संस्था संचालक डाॅ. शीला लाल के द्वारा किया गया ।

[संवाददाता@अनुराग गौतम दमोह ]

[www.starbhaskar.com स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ताकि उनके मुद्दे एवं स्थानीय समस्याएं पूरे प्रदेश के नोटिस में आ सकें।]

TRUSTED SOURCE FOR NEWS

अब अखबार नहीं डिजिटल अखबार पढ़िए’स्टार भास्कर” के साथ यह ताजा सामाचारों का एक डिजिटल माध्यम है जो जनता को सच्चाई देने में समाचारों का एक विश्वसनीय स्रोत बनने का प्रयास है। हमारे दर्शकों के पास समाचार पर टिप्पणी करने और अन्य पाठकों के साथ अपनी स्वतंत्र राय साझा करने का अंतिम अधिकार है हमारी वेबसाइट ब्राउज़ करें और आप की खबर (आज की ताजा खबर) की जाँच करें, साथ ही आपको मिलेगा आपकी खबर के एक्सपर्ट्स की टीम खबरों की तह तक जाने का प्रयास करती है और कोशिस करती है कि सही विश्लेषण के साथ खबर को परोसा जाए जिसमे वीडियो और चित्र की भी प्रमंकिता हो । इसके लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें और भारत में कुछ भी नया घटनाक्रम को घटित होने पर अपने को रखें अपडेट|

नोट:-यदि आपके पास भी है कोई खबर तो आप हमें भेजिए। ईमेल- starbhaskarnews@gmail.com]

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह starbhaskarnews@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके।

About WFWJ

Check Also

14 नवम्बर ‘विश्व मधुमेह दिवस’ का उत्सव ।

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ विश्व मधुमेह दिवस हर साल 14 नवंबर को बीमारी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *