Breaking News

प्रत्येक किसान की उपज खरीदने के निर्देश

जबलपुर: कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने आज पनागर कृषि उपज मण्डी परिसर स्थित उड़द और मूंग के उपार्जन के लिए खोले गये खरीदी केन्द्र का निरीक्षण कर उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को क्षेत्र के प्रत्येक किसान की शत-प्रतिशत उपज समर्थन मूल्य पर खरीदने के निर्देश दिये हैं ।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को मण्डी परिसर स्थित गोदाम के नजदीक खरीदी केन्द्र स्थापित करने के निर्देश भी दिये ताकि खरीदी गई उपज का भण्डारण आसानी से किया जा सके । उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसानों से औसत अच्छी किस्म के निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप ही उड़द और मूंग की खरीदी की जाये ।  श्री चौधरी ने अधिकारियों को साफ शब्दों में हिदायत दी कि खरीदी केन्द्र पर किसानों को किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए । उन्होंने कहा कि बिचौलिए किसी भी तरह इस व्यवस्था का लाभ न उठा पायें, यह जिम्मेदारी भी उपार्जन व्यवस्था से जुड़े प्रत्येक अधिकारी की होगी ।

कलेक्टर ने पनागर मण्डी परिसर का निरीक्षण के दौरान किसानों से भी चर्चा की । उन्होंने कहा कि सोमवार से पनागर खरीदी केन्द्र में उड़द और मूंग का उपार्जन व्यवस्थित रूप से प्रारंभ कर दिया जायेगा ।  श्री चौधरी ने खरीदी केन्द्र पर उपज लाने के पूर्व किसानों से अपना पंजीयन कराने का अनुरोध करते हुए कहा कि किसान अपने स्व-प्रमाणित पत्रक में खसरा नंबर, गांव का नाम और बोई गई फसल के क्षेत्र सहित मोबाईल नंबर तथा बैंक खाते का विवरण भी दर्ज करें ।  उन्होंने किसानों से खरीदी केन्द्रों पर औसत अच्छी किस्म की गुणवत्ता की उड़द और मूंग लाने का आग्रह भी किया ।

कलेक्टर के कृषि उपज मण्डी पनागर स्थित खरीदी केन्द्र में निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नम:शिवाय अरजरिया, तहसीलदार शैलेन्द्र बडोनिया, कृषि विभाग के अधिकारी, खरीदी एजेंसी के तौर पर नियुक्त सेवा सहकारी समिति के संचालक मण्डल के पदाधिकारी भी मौजूद थे ।

About WFWJ

Check Also

14 नवम्बर ‘विश्व मधुमेह दिवस’ का उत्सव ।

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ विश्व मधुमेह दिवस हर साल 14 नवंबर को बीमारी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *