Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / स्वास्थ्य व शिक्षा समाज की रीढ़ की हड्डी है- कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा

स्वास्थ्य व शिक्षा समाज की रीढ़ की हड्डी है- कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने आज शहीद स्मारक में आयोजित अनाज एवं तिलहन व्यापारी संघ के 75 वें वर्षगांठ पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि व्यापारी संघ द्वारा कोरोना काल में जो मदद की गई वह सराहनीय है। संभवत: दुनिया में भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जो संकट के समय एक होकर संकट से निपटने की दिशा में कार्य करता है। उन्होंने कहा कि समय के साथ बदलाव होता है नई-नई तकनीकी का प्रयोग होता है लेकिन खाद्यान्न, कपड़ा व मनोरंजन में बदलाव नहीं हो सकता भले ही ई-मंडी का कान्सेप्ट आ जाये। आज भारत में खाद्य सुरक्षा नीति प्रभावी है उन्होंने कहा कि दुनिया में खाद्यान्न एक्सपोर्ट को आगे बढ़ाना है इसके लिये केपीसीटी बिल्डिंग की जरूरत है। रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान गेहूं का निर्यात किया गया।


साथ ही अब पीडीएस में भी गेहूं की उपलब्धता बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में चुनौतियों का सामना करने के लिये माइक्रो प्लान की आवश्यकता है, जिसमें ब्रांडिंग, पैकेजिंग आदि का ध्यान रखना आवश्यक है। व्यापार में उपभोक्ता ही भगवान है अत: उसकी आवश्यकताओं को देखते हुए उसके अपेक्षा व सामग्री के क्वालिटी का ध्यान रखना आवश्यक है। कलेक्टर ने कहा कि नई पीढ़ी को भी जोड़कर इस दिशा में आगे बढ़ना होगा और बाजार में बेलेंस कैसे हो यह भी देखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सप्ताह के प्रथम शनिवार किसानों की, द्वितीय शनिवार उद्योग संबंधित समस्याओं के निराकरण को लेकर बैठक की जाती है। व्यापारियों के समस्याओं के निराकरण के लिये भी आगे बैठक की जायेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व शिक्षा समाज की रीढ़ की हड्डी है अत: इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है पिछले दिनों संस्कारधानी के संस्कार से ही लक्ष्य से अधिक रक्तदान किया गया।

कुपोषण निश्चित ही एक बड़ा विषय है शासन की ओर से इसके निवारण के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं साथ ही सामानंतर रूप से इसमें समाज की सहभागिता भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समाज के सहयोग से कुपोषण निवारण के लिये पोषण किट देने का विचार है, जिसमें आयरन और विटामिन्स हो। उन्होंने व्यापारी संघ से आग्रह किया कि इसमें वे अपना योगदान दे सकते हैं। कलेक्टर ने अनाज एवं तिलहन संघ के 75 वें वर्ष पर उन्हें शुभकामनाएं देते हुए कहा कि परंपरागत मूल्यों का पालन करते हुए उत्तरोत्तर प्रगति करें। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल, प्रेम दुबे, श्री मेवा लाल, गोविंद मिश्रा, रवि गुप्ता, डी आर जेसवानी सहित अन्य व्यापारी संघ के पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान व्यापारी संघ ने अपनी स्मारिका का विमोचन किया।

About WFWJ

Check Also

विधि के छात्र-छात्रा फ्रेशर पार्टी में जमकर थिरके

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ सरदार पटेल विधि महाविद्यालय पिपरिया, खमरिया, जबलपुर में आज दिनांक 12/11/2022 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *