Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / मंगलायतन विश्वविद्यालय और टीएफआरआई जबलपुर के मध्य अनुबन्ध हस्ताक्षरित।

मंगलायतन विश्वविद्यालय और टीएफआरआई जबलपुर के मध्य अनुबन्ध हस्ताक्षरित।

स्टार भास्कर डेस्क/रिपोर्ट अमित सोनी/जबलपुर@ मंगलायतन विश्वविद्यालय, बरेला में दिनांक 29/10/2021 को मंगलायतन विश्विद्यालय एवम टीएफआरआई के मध्य अनुबंध हस्ताक्षरित किया गया । जिससे भविष्य में विश्वविद्यालय के छात्रों को बहूमूल्य लाभ प्राप्त होगा, साथ ही पौध चिकित्सालय का उद्घाटन उष्णकटिबंधीय वानिकी अनुसंधान, टीएफआरआई, जबलपुर के निदेशक डॉ. जी राजेश्वर राव (मुख्य अतिथि) के करकमलों के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर डॉ. फातिमा शिरीन वैज्ञानिक एवं डॉ ननिता बैरी (वैज्ञानिक) टीएफआरआई से उपस्थित रहें। पौध चिकित्सालय प्रारम्भ करने का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के किसान भाइयो को फसल सुरक्षा से जुड़ी जानकारी एकल खिड़की प्रणाली के माध्यम से दी जाएगी । इस चिकित्सालय में नि:शुल्क परामर्श की अनूठी पहल की गई है, जिसके तहत फसलों में पाई जाने वाली विकृतियों के निवारण हेतु प्रबन्धन ,स्वस्थ बीजों के चयन, जैविक खेती हेतु परामर्श की सुविधा उपलब्ध है । कीटों एवं बीमारियों की रोकथाम, मृदा की सुरक्षा, इत्यादि सलाह उपलब्ध रहेगी।


कार्यक्रम की अध्यक्षता मंगलायतन विश्वविद्यालय जबलपुर के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल अनिल मिश्रा ने की। इस अवसर पर मंगलायतन विश्वविद्यालय की उपकुलपति प्रो. डॉ. विनीता कौर सलूजा और कृषि विभाग के संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. एस.पी. तिवारी मंचासीन थे . इस अवसर पर विश्वविद्यालय में बरेला व आसपास के छेत्रों के गावो से बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के डॉ. आशुतोष सक्सेना- डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन, डॉक्टर संगीता शर्मा, डॉ. वंदना तिवारी, डॉ. नीता दीपावरे,डॉ नीरज प्रकाश रॉय -एचओडी विधि संकाय, कृषि विभाग के संकाय अध्यक्ष विभागाध्यक्ष, समस्त प्राध्यापकगण, प्रशासनिक अधिकारी,कृषि विभाग , मानविकी विभाग, विधि विभाग , के विद्यार्थी गण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे । इस अवसर पर मंगलायतन विश्वविद्यालय की ओर से कृषको को पंडित आशीष शुक्लाजी द्वारा श्रीफल एवं राई के बीज प्रदान किये गए ।


कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि के द्वारा एनएसएस के छात्रों को पुरस्कार वितरित किया गया , एनएसएस के द्वारा यह कार्यक्रम मंगलायतन विश्वविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. प्रकाश मिश्रा, डॉ. मनोज झारिया एवम प्रतिष्ठा मिश्रा के नेतृत्व में किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आराधना सिंह और शिवांगी द्विवेदी ने किया। व आभार प्रदर्शन मंगलायतन विश्वविद्यालय की उपकुलपति डॉ. विनीता कौर सलूजा ने किया।

About Sbadmin

Check Also

14 नवम्बर ‘विश्व मधुमेह दिवस’ का उत्सव ।

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ विश्व मधुमेह दिवस हर साल 14 नवंबर को बीमारी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *