Breaking News
Home / स्वास्थ्य / नीम लगाये और डैंड्रफ की समस्या दूर।

नीम लगाये और डैंड्रफ की समस्या दूर।

​डैंड्रफ की समस्या से अधिकतर लोग परेशान होते हैं। इसकी वजह से सिर में खुजली होती । नीम से डैंड्रफ की समस्या को कर सकता है दूर।

डैंड्रफ की समस्या से अधिकतर लोग परेशान होते हैं। इसकी वजह से सिर में खुजली होती रहती है। डैंड्रफ की समस्या को नीम की मदद से दूर किया जा सकता है। साथ ही यह बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है।
डैंड्रफ एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग ग्रसित होते हैं। जिसका इलाज ना करने से बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है और बाल खराब भी होने लगते हैं। डैंड्रफ को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय नीम है। यह एक प्रभावी उपाय है जो इस समस्या के कारण को दूर भी दूर करता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण एक साथ मिलकर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं और डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं किस तरह से नीम का इस्तेमाल करके डैंड्रफ से रोकथाम की जा सकता है।

1- नीम का पानी:नीम का पानी डैंड्रफ के कारण होने वाली खुजली को कम करने में मदद करता है। इसके लिए 40 नीम की पत्ती और 1 लीटर पानी लें। अब पानी को अच्छी तरह उबाल लें। उसके बाद उसमें नीम की पत्तियां मिलाकर पानी को रातभर रख दें। सुबह पत्तियों को पानी से निकालकर बालों को इस पानी से धोएं। इस तरह से हफ्ते में 2-3 बार करें।
2-नीम की पत्तियों का हेयर पैक: नीम की पत्तियों का हेयर पैक बनाकर उसे बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इसे बनाने के लिए 40 नीम की पत्तियां, 1 लीटर पानी और 1 चम्मच शहद लें। उसके बाद अब पानी को अच्छी तरह उबाल लें। उसके बाद उसमें नीम की पत्तियां मिलाकर पानी को रातभर रख दें। सुबह पत्तियों को पानी से निकालकर बालों को इस पानी से धोएं। उसके बाद इन पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें शहद मिलाकर स्कैल्प और बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद सिर धो लें। इस तरह से हफ्ते में एक बार करें। इससे बहुत जल्दी डैंड्रफ दूर होने लगेगा।

3. नीम व नारियल लेल-पानी से मसाज करना बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह ना केवल नसों को आराम पहुंचाता है बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। नीम और नारियल तेल का मिश्रण डैंड्रफ के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 कप नारियल तेल, 20 नीम की पत्तियां, 1 चम्मच नींबू का रस और आधा कप कैस्टोर तेल लें। अब नारियल के तेल को गर्म करें और उसमें नीम की पत्तियां मिलाएं। उसे 15 मिनट तक उबाल लें। उसके बाद उसे ठंडा होने दें। जब एक बार ये ठंडा हो जाए तो उसमें नींबू का रस और कैस्टोर तेल मिलाएं। अब इस तेल को एक साफ बोतल में डालकर हफ्ते में 2 बार उस तेल से मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे बालों में कम से कम 1 घंटे तक लगे रहने दें।
4-नीम का तेल: नीम का तेल नीम के पेड़ के बीजों से बनाया जाता है। यह स्कैल्प से डैंड्रफ हटाकर बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसके लिए 1 कप नारियल का तेल और एक चौथाई कप नीम का तेल लें। इसके लिए नारियल के तेल को अच्छी तरह गर्म करके उसमें नीम का तेल मिलाएं और इस तेल को स्कैल्प पर लगाएं और रातभर लगे रहने दें। सुबह उठकर सिर को धो लें। इस तरह से हफ्ते में तीन बार करें। इससे डैंड्रफ की समस्या जड़ से दूर हो जाती है। 

About WFWJ

Check Also

आजादी का अमृत महोत्सव: युवाओं ने निकाली बुलेट तिरंगा यात्रा।

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ आजादी का अमृत महोत्सव 75वीं वर्षगांठ एवं अखंड भारत दिवस पर राष्ट्रीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *