Breaking News

दवा के साइड इफैक्ट की शिकायत यहाँ दर्ज कराएं।

अगर आपको किसी दवा का साइड इफैक्ट हो रहा हो या फिर ये आपको नुकसान पहुंचा रही हो तो आप सीधे इसकी शिकायत कर सकते हैं। कई बार दवाओं के साइड इफैक्टस से मरीज को गंभीर स्वास्थ्य नुकसान भी भुगतने पड़ सकते हैं। इसके अलावा दवा लेने पर भी शरीर पर असर न होने पर भी इसकी शिकायत की जा सकती है। तो आइए जानें कैसे दवा के साइड इफेक्ट की शिकायत करें।

आपको बता दें कि 2010 में दवाओं पर निगरानी रखने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फार्माकोविजिलेंस कार्यक्रम की शुरूआत की थी और इंडियन फार्माकोपिया कमीशन को राष्ट्रीय समन्वय केंद्र बनाया था। देशभर में इंडियन फार्माकोपिया कमीशन ने कुल 250 केंद्र बनाए हैं। जहां से दवाओं की निगरानी की जाती है। इन्हें एडीआर सेंटर कहा जाता है। जिसका अर्थ है एडवर्स ड्रग्स रिएक्शन।फार्माकोविजिलेंस के इन एडीआर सेंटर्स पर दवाओं के साइड इफेक्ट्स को लेकर निगरानी रखी जाती है।

कैसे करें शिकायत: शिकायत करने के लिए आप फार्माकोपिया कमीशन के मोबाइल ऐप फार्माकोपिया कमीशन की वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18001803024 पर सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक शिकायत की जा सकती है।

इन शिकायतों का इंडियन फार्माकोपिया कमीशन में विश्लेषण करता है और इस पर बनाई गई अपनी रिपोर्ट ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को भेजता है। अगर शिकायत सही साबित हो जाती है तो दवा कंपनी के खिलाफ कार्रवाई होती है। सभी लोगों को सुरक्षित और गुणवत्ता से भरपूर दवा मिल सके इसके लिए केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय सभी जरूरी कदम उठा रहा है।

About WFWJ

Check Also

CM ने चरगाँव के शहीद गिरजेश कुमार के परिजनों से की फोन पर बात

स्टार भास्कर डेस्क/मण्डला@ भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात मंडला जिले के चरगाँव निवासी गिरजेश कुमार उद्दे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *