Breaking News

कमिश्नर ने पेंशनर्स की समस्याएं जानी, निराकरण के दिए निर्देश।

​“कैसे हैं हमारे सम्माननीय वरिष्ठ नागरिक……”कमिश्नर ने पेंशनर्स की समस्याएं जानीं निराकरण के दिए निर्देश।

जबलपुर 25 जुलाई 2017

जबलपुर: “कैसे हैं हमारे सम्माननीय वरिष्ठ नागरिक……” इन शब्दों के साथ कमिश्नर गुलशन बामरा ने आज यहां आयोजित संभागीय पेंशन फोरम की बैठक में संभाग के विभिन्न जिलों से आए पेंशनर पदाधिकारियों का स्वागत किया। श्री बामरा आज यहां कमिश्नर कार्यालय में संभागीय पेंशन फोरम की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 

बैठक में कमिश्नर श्री बामरा ने पेंशन पदाधिकारियों से पेंशनर्स की समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इन समस्याओं के निराकरण के लिए जरूरी कदमों पर भी विचार-विमर्श हुआ। पदाधिकारियों ने बैंकों से जुड़ी समस्याओं का उल्लेख करते हुए कमिश्नर की अध्यक्षता में बैंकर्स की बैठक आहूत करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि इससे पेंशनर्स की कई समस्याओं का समाधान संभव हो सकेगा। कमिश्नर ने बैठक के दौरान कहा कि इस दिशा में जरूरी पहल की जाएगी। हालाकि उन्होंने कहा कि आवश्यक होने पर पेंशनर्स सीधे बैंक प्रबंधक से मुलाकात कर अपनी समस्या उनके समक्ष रख सकते हैं। निश्चित रूप से बैंक प्रबंधक उनकी समस्या को गंभीरता से लेकर इसके निराकरण के लिए जरूरी कदम उठाएंगे। 

बैठक में सेवानिवृत्त/परिवार  पेंशन सम्बन्धी लम्बित प्रकरणों की समीक्षा की गई। पेंशनर पदाधिकारियों ने चिकित्सा सम्बन्धी सुविधाओं को लेकर भी अपनी दिक्कतें श्री बामरा के समक्ष रखीं। उन्होंने जिला अस्पताल में पेंशनर्स को मुहैया कराई जाने वाली चिकित्सा सेवाओं को बेहतर बनाने की जरूरत बताई। कमिश्नर श्री बामरा ने बैठक में मौजूद सिविल सर्जन डॉ ए.के. सिन्हा को निर्देशित किया कि पेंशनर्स को बेहतर चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराने के प्रति गंभीरता बरती जाए। नियमानुसार उन्हें मुफ्त दवाएं उपलब्ध कराई जाएं और आवश्यकतानुसार जांचें भी की जाएं। सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों को उनकी जरूरत के मुताबिक निर्धारित सूची की दवाएं उपलब्ध कराई जाएं। कमिश्नर ने रिटायर्ड शासकीय सेवकों की शिकायतों के प्रति संवेदनशीलता बरते जाने तथा उनके साथ बेहतर व्यवहार सुनिश्चित किए जाने पर भी जोर दिया। 

बैठक में पेंशनर पदाधिकारियों ने सेवानिवृत्ति के पर्याप्त समय पूर्व से पेंशन प्रकरण तैयार किए जाने की जरूरत बताई। इस पर कमिश्नर श्री बामरा ने कहा कि यह प्रक्रिया प्रस्तावित सेवानिवृत्ति से एक वर्ष पूर्व आरंभ कर दी जानी चाहिए। विभिन्न विभागों में लम्बित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने इन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में बड़ी संख्या में लम्बित प्रकरणों का उल्लेख करते हुए इस सम्बन्ध में अविलम्ब कदम उठाए जाने की ताकीद की। 

कमिश्नर ने संभाग के विभिन्न जिलों से आए पेंशनर पदाधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान उन्हें आश्वस्त किया कि उनके द्वारा सामने लाई गर्इं समस्याओं के निराकरण के लिए शीघ्र जरूरी कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि किसी भी स्थिति में पेंशनर्स को निरर्थक परेशान नहीं किया जाना चाहिए।  सिवनी जिले में दवाईयों की समस्या बताए जाने पर श्री बामरा ने तत्काल फोन पर सम्बन्धित डॉक्टर को जरूरी निर्देश दिए। जिला अस्पताल जबलपुर में पेंशनर्स के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की दृष्टि से कमिश्नर ने कमेटी गठित करते हुए सिविल सर्जन को जरूरी निर्देश दिए। 

बैठक में संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा व्ही.एन.एस. ठाकुर, संभागीय पेंशन अधिकारी डी.एस. मरावी, पेंशन एसोसिएशन जबलपुर के अध्यक्ष एच.पी. उरमलिया तथा संभाग के विभिन्न जिलों से आए पेंशनर पदाधिकारी भी मौजूद थे।
[डायरेक्टर-शैलेष दुबे]

[www.starbhaskar.com स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ताकि उनके मुद्दे एवं स्थानीय समस्याएं पूरे प्रदेश के नोटिस में आ सकें।]

TRUSTED SOURCE FOR NEWS

अब अखबार नहीं डिजिटल अखबार पढ़िए’स्टार भास्कर” के साथ यह ताजा सामाचारों का एक डिजिटल माध्यम है जो जनता को सच्चाई देने में समाचारों का एक विश्वसनीय स्रोत बनने का प्रयास है। हमारे दर्शकों के पास समाचार पर टिप्पणी करने और अन्य पाठकों के साथ अपनी स्वतंत्र राय साझा करने का अंतिम अधिकार है हमारी वेबसाइट ब्राउज़ करें और आप की खबर (आज की ताजा खबर) की जाँच करें, साथ ही आपको मिलेगा आपकी खबर के एक्सपर्ट्स की टीम खबरों की तह तक जाने का प्रयास करती है और कोशिस करती है कि सही विश्लेषण के साथ खबर को परोसा जाए जिसमे वीडियो और चित्र की भी प्रमंकिता हो । इसके लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें और भारत में कुछ भी नया घटनाक्रम को घटित होने पर अपने को रखें अपडेट|

नोट:-यदि आपके पास भी है कोई खबर तो आप हमें भेजिए। ईमेल- starbhaskarnews@gmail.com]

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह starbhaskarnews@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके।

About WFWJ

Check Also

14 नवम्बर ‘विश्व मधुमेह दिवस’ का उत्सव ।

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ विश्व मधुमेह दिवस हर साल 14 नवंबर को बीमारी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *