Breaking News
Home / देश / PM मोदी ने फ्रांस के नए राष्ट्रपति को दी बधाई

PM मोदी ने फ्रांस के नए राष्ट्रपति को दी बधाई

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज फ्रांस का राष्ट्रपति चुने जाने पर इमन्युएल मैकरॉन को बधाई दी और कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों को अधिक सुदृढ़ बनाने की खातिर उनके साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं.

मोदी ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर लिखा, ‘इमन्युएल मैकरॉन को फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में शानदार जीत पर बधाई.’ उन्होंने कहा, ‘मैं भारत-फ्रांस के द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने के लिये नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमन्युएल मैकरॉन के साथ मिलकर काम करने की खातिर आशान्वित हूं.’ उल्लेखनीय है कि 39 वर्षीय इमन्युएल मैकरॉन ने कल मैरीन ले पेन के हराकर इतिहास रच दिया और फ्रेंच फिफ्थ रिपब्लिक के 59 वर्ष के इतिहास में सबसे युवा राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं.

एमानुएल मैक्रोन फ्रांस के नए राष्ट्रपति चुना गए. मैक्रोन को  65.1% वोट मिले. मैक्रोन ने अपनी प्रतिद्धंदी और धुर दक्षिणपंथी रुझानों वाली मरीन ली पेन को मात दे दी. फ्रांस का नए उम्मीदों और विश्वास से भरा अध्याय शुरू हो गया. इस चुनाव के लिए फ्रांस में अभूतपूर्व प्रचार अभियान चला, जिसमें आरोप प्रत्यारोप के बीच काफी गहमागहमी रही. प्रचार के दौरान आखिरी समय में मैक्रोन को निशाना बना कर हैकिंग की भी कोशिश की गई. 39 वर्षीय बैंकर मैक्रोन कभी किसी निर्वाचित पद पर नहीं रहे हैं.

 फ्रांस में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए रविवार को मतदान हुआ

फ्रांस में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए रविवार को मतदान हुआ. मैक्रोन 23 अप्रैल के प्रथम दौर के चुनाव में टॉप पर रहे थे. ली पेन (48) ने इस चुनाव को मुक्त व्यापार, आव्रजन अैर साझा संप्रभुता के पक्षधर भूमंडलीकरण समर्थकों और मजबूत सीमाओं और राष्ट्रीय पहचान की वकालत करने वाले राष्ट्रवादियों के बीच का मुकाबला बताया था.

ली पेन को मैक्रोन ने दी मात

मतदान की प्रक्रिया 66,546 मतदान केंद्रों पर भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े ग्यारह बजे शुरू हुई. इनमें से अधिकतर मतदान केंद्र रात साढ़े दस बजे बंद कर दिए गए जबकि बड़े शहरों के केंद्र एक घंटा अधिक समय तक खुले रहे. गौरतलब है कि 23 अप्रैल को हुए पहले दौर के चुनाव में मैक्रोन को 24.01% मत मिले थे जबकि ली पेन को 21. 30% मत मिले थे.

About WFWJ

Check Also

आजाद हिंदुस्तान का मन्त्र-करेंगे और करके रहेंगे-पीएम ।

देश की आज़ादी के लिए वर्ष 1942 में छेड़े गए ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ के 75 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *