Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / 31 मार्च तक शत-प्रतिशत पेंशन प्रकरणों का निराकरण करें:कलेक्टर

31 मार्च तक शत-प्रतिशत पेंशन प्रकरणों का निराकरण करें:कलेक्टर

जबलपुर: शत-प्रतिशत पेंशन प्रकरणों का निराकरण करें । इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री महेश चन्द्र चौधरी द्वारा जिला पेंशन फोरम की कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित बैठक में दिए गए । इस अवसर पर संभागीय पेंशन अधिकारी, पेंशन संगठनों के पदाधिकारी, कोषालय एवं विभिन्न विभागों के आहरण संवितरण अधिकारी एवं पेंशन प्रकरणों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे ।

कलेक्टर श्री महेश चन्द्र चौधरी ने कहा कि शासकीय कर्मचारी सेवानिवृत्त हो जाते हैं और उनके पेंशन प्रकरण लंबित पड़े रहते हैं । अत: पेंशन प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाये । कोई भी पेंशन प्रकरण लंबित नहीं रखें । यदि प्रकरणों में किसी भी प्रकार की आपत्ति है तो सम्पूर्ण दस्तावेजों के साथ पेंशन कार्यालय में उपस्थित होकर प्रकरणों का निराकरण करायें । यदि पेंशन प्रकरण न्यायालय में है उनका शीघ्र निराकरण करावें । न्यायालयीन प्रकरण में शासकीय अधिवक्ता से भी मार्गदर्शन लिया जा सकता है । 31 मार्च तक प्रकरण शून्य करें । कलेक्टर ने चेतावनी दी कि दस से अधिक पेंशन प्रकरणों के लंबित रहने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा सकती है । इसलिए पेंशन के प्रकरणों का निराकरण गंभीरता से करें । संकुल प्राचार्यों के पास एवं अन्य आहरण संवितरण अधिकारियों के पास यदि प्रकरण लंबित है, तो उनका शीघ्र निराकरण करायें ।

कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि सेवानिवृत्त के बाद कर्मचारियों को परेशान नहीं किया जाये । आहरण संवितरण अधिकारी सही तरीके से प्रकरण बनायें । पेंशन प्रकरण बनाने वाले अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया जावे । ऐसे विभाग जहाँ अधिक पेंशन प्रकरण लंबित हैं, वे शिविर लगाकर पेंशन प्रकरणों का निराकरण करायें । उन्होंने कहा कि पेंशनरों को दवाईयाँ नियमित रूप से दी जायें तथा खरीदी गई दवाईयों का सत्यापन पेंशन संघों के पदाधिकारियों से कराया जाये ।

संभागीय पेंशन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पूरे जिले में 122 प्रकरण पेंशन के लंबित हैं । बैठक में विभागवार लंबित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश दिए गए ।

[नोट:-यदि आपके पास भी है कोई खबर तो
आप हमें भेजिए। ईमेल-
[email protected]
या हमें व्हाट्सअप कीजिये-8817657333]

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को
बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या
अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई
कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो
वह [email protected]
पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य
के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके
या हटाया जा सके।

About WFWJ

Check Also

विधि के छात्र-छात्रा फ्रेशर पार्टी में जमकर थिरके

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ सरदार पटेल विधि महाविद्यालय पिपरिया, खमरिया, जबलपुर में आज दिनांक 12/11/2022 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *