Breaking News
Home / खेल-जगत / 1877 में खेला गया था पहला टेस्ट मैच

1877 में खेला गया था पहला टेस्ट मैच

इतिहास के पन्नों को अगर पलटा जाये तो

क्रिकेट और गूगल के लिहाज से आज का दिन भी बेहद खास है। आज से करीब 140 साल पहले इस खास दिन पर गूगल ने अपना डूडल भी बनाया था। इतना ही नही आज ही के दिन 15 मार्च 1877 में पहला टेस्ट क्रिकेट मैच भी खेला गया था।

मेलबर्न ग्राउंड:
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू होने
वाले तीसरे टेस्ट मैच से एक दिन पहले 15 मार्च 1877 में क्रिकेट की दुनिया का पहला टेस्ट क्रिकेट खेला गया था। यह मैच 19 मार्च तक खेला गया , जिसमे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने पहली बार उतरी थीं। इस पहले मैच का गवाह मेलबर्न का क्रिकेट मैदान बना।

कोई समय सीमा नहीं:
इस पहले टेस्ट मैच की खास बात यह थी कि इसकी कोई समय सीमा तय नहीं थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की तरफ से चार्ल्स बैनरमैन ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 165 रन बनाए थे,तभी उनकी उंगली में चोट लग गई और उन्हें वापस पवेलयन लौटना पड़ा। उसके बाद जब बनरमैन आउट हुए तो उस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 240 रन था। इसके जवाब में उतरी इंग्लैंड की टीम सिर्फ 196 रनों पर ही सिमट गई ,जबकि दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया महज 104 रनों पर आल आउट हो गई।

45 रनों से हराया:
इंग्लैंड को दूसरी पारी में 153 रन ही बनाने थे,लेकिन यह टीम भी कुछ खास नहीं कर पाई और पूरी टीम 108 रन बनाकर ही आउट हो गई। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से हराया था। ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बैनरमैन टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने तो इंग्लैंड के अल्फ़्रेड शॉ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली गेंद डालने वाले खिलाड़ी बने।

About WFWJ

Check Also

सात एकड़ में बना है महेंद्र सिंह धोनी का महलनुमा बंगला

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के परिवार नए घर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *