Breaking News
Home / स्वास्थ्य / स्वस्थ रहने के लिए करे सूर्य स्न्नान

स्वस्थ रहने के लिए करे सूर्य स्न्नान

एक खुशहाल ज़िन्दगी जीने के लिए अच्छी सेहत का होना बहुत ज़रूरी है. इसीलिए आज हम आपको बता रहे है की आप कैसे अपनी ज़िन्दगी को स्वस्थ और खुशहाल बना सकते है.

विदेशों में आपको अक्सर लोग समंदर के किनारे खुले बदन धूप में बैठे हुए दिख जायेगे, क्या आप जानते है की वो लोग धुप में ऐसे खुले बदन क्यों बैठते है. इसका कारण हम आपको बताते है. सूर्य की किरणों में जादुई ताकत होती है. सूर्य की इन किरणों से हमें कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है. धूप के संपर्क में आते ही शरीर में विटामिन डी बनने की गति बहुत तेज हो जाती है.

सूरज की किरणे विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत होती है. विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. पुरुषो की अपेक्षा महिलाओं के लिए यह ज़्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि 30 की उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियों में कमज़ोरी आनी शुरू हो जाती है. जिसकी वजह से कमर दर्द, पैरों में अकड़न या ऐंठन, पीठ में दर्द आदि की शिकायत बनी ही रहती है. पर बहुत ज़्यादा दे तक धुप में बैठना भी सेहत के लिए हानिकरक हो सकता है. इसलिए धुप में बैठने से से पहले इस बात का ध्यान अवश्य रखे की जैसे ही ज़्यादा पसीना आने लगे तो तुरंत धूप से हट जाएं. स्वस्थ रहने के लिए कुछ मिनट की धूप की सिंकाई भी काफी होती है.

About WFWJ

Check Also

रक्तदान करने के हैं कई फायदे

नई दिल्ली : ब्लड डोनेशन हर साल लाखों लोगों की ज़िंदगी बचाता है. ये थैलेसीमिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *