Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / सी.एम. हेल्पलाइन के अन्तर्गत प्राप्त होने वाली शिकायतों को गंभीरता से लिया जाये ।

सी.एम. हेल्पलाइन के अन्तर्गत प्राप्त होने वाली शिकायतों को गंभीरता से लिया जाये ।

जबलपुर:- कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिए कि सी.एम. हेल्पलाइन के अन्तर्गत प्राप्त होने वाली शिकायतों को गंभीरता से लिया जाये । कलेक्टर ने कहा कि सी.एम. हेल्पलाइन के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों का तत्परता से निराकरण समाधान कारक हो । उन्होंने कहा शिकायतकत्र्ता से बात करें और उनकी शिकायत का तार्किक रूप से निराकरण करें । यदि शिकायतों के निराकरण में कोताही बरती गई तो अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाही होगी ।

बैठक में अपर कलेक्टर छोटे सिंह व सुरेन्द्र कथुरिया, सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे । कलेक्टर ने सी.एम. हेल्पलाइन शिकायतों की समीक्षा की । उन्होंने शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने वाले नायब तहसीलदार और तहसीलदारों की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश भी दिये ।

राजस्व अधिकारी शिविर लगाकर करें निराकरण:
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिविर लगाकर राजस्व संबंधी समस्याओं का निराकरण करें । उन्होंने कहा प्राकृतिक आपदा के प्रकरणों जैसे सर्पदंश, डूबने आदि से मृत्यु के प्रकरणों में निकटतम परिजनों को सहायता राशि दी जाये । प्राकृतिक आपदा का कोई भी प्रकरण लंबित न रहे ।

अतिक्रमण के मामलों में कार्रवाई करें:
कलेक्टर श्री चौधरी ने तहसीलवार दर्ज अतिक्रमण के मामलों की जानकारी ली । उन्होंने कहा अतिक्रमण के मामलों का निराकरण करें । अतिक्रमणकारियों को सिविल जेल भेजने और अर्थदण्ड की कार्रवाई करने को कहा ।

आर.आर.सी. की वसूली करें:
बैंकों द्वारा दर्ज की गई आर.आर.सी.की वसूली करें । बैंकों द्वारा 60 करोड़ रूपये से अधिक की आर.आर.सी. दर्ज की गई । फरवरी माह और मार्च माह में राशि की वसूली करें ।

आधार पंजीयन:
कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने अनुविभागों में आधार पंजीयन की समीक्षा करें । बैठक में बताया गया कि जिले में 92 प्रतिशत आधार पंजीयन किया जा चुका है । दिव्यांगों और छोटे बच्चों के आधार पंजीयन किया जाना है । जनपद सीईओ और सीएमओ को निर्देश दिए कि रूचि लेकर आधार पंजीयन करवायें ।

[नोट:-यदि आपके पास भी है कोई खबर तो
आप हमें भेजिए। ईमेल-
[email protected]
या हमें व्हाट्सअप कीजिये-8817657333] Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को
बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या
अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई
कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो
वह [email protected]
पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य
के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके
या हटाया जा सके।

About WFWJ

Check Also

विधि के छात्र-छात्रा फ्रेशर पार्टी में जमकर थिरके

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ सरदार पटेल विधि महाविद्यालय पिपरिया, खमरिया, जबलपुर में आज दिनांक 12/11/2022 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *