Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / शांति एवं सद्भाव के माहौल में मनाया जायेगा होली का त्यौहार

शांति एवं सद्भाव के माहौल में मनाया जायेगा होली का त्यौहार

जबलपुरहोली के त्यौहार को लेकर कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई शांति समिति की बैठक में जिले के नागरिकों से रंगों के इस त्यौहार को शांति सद्भाव और आपसी भाईचारे से मनाने की अपील की गई है । शांति समिति के सभी सदस्यों ने कहा कि जबलपुर शहर एवं जिले में सभी धर्मों के त्यौहारों को मिलजुलकर मनाने की परंपरा रही है ।  यह परंपरा न केवल होली के त्यौहार बल्कि आने वाले हर त्यौहार में कायम रहेगी । 

 

बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने होली के त्यौहार पर की जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये ।  सदस्यों ने कहा कि रंगों के इस त्यौहार पर शांति भंग करने की कोशिश करने वाले तत्वों से सख्ती से निपटा जाये ।  इसके साथ ही जबरन चंदा वसूली पर प्रभावी रोक लगाई जानी चाहिए ।  सदस्यों ने संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त सुनिश्चित करने की जरूरत बताई तथा भौंड़ी एवं धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली होलिका की प्रतिमाओं की स्थापना पर रोक लगाने की बात कही । समिति के सदस्यों ने सड़क पर खड़े होकर शराब पीने वाले तत्वों के विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही की अपेक्षा प्रशासन से की । 

 

शांति समिति के सदस्यों ने होली के त्यौहार पर साफ-सफाई एवं प्रकाश के समुचित इंतजाम करने पर जोर दिया एवं धुरेड़ी के दिन पर्याप्त पेयजल आपूर्ति की आवश्यकता बताई । सदस्यों ने नागरिकों से भी अपील की कि वे जबरन किसी पर रंग न डालें तथा रासायनिक और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक रंगों का इस्तेमाल भी न किया जाये । 

 

शांति समिति के सदस्यों ने कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी के होली जलाने के लिए कंडे का इस्तेमाल करने के सुझाव का सर्वसम्मति से स्वागत भी किया ।  कलेक्टर ने कहा कि गोबर से बने कंडों से होली जलाने से लकड़ी का इस्तेमाल कम होगा और यह पर्यावरण बचाने में सहायक होगा । उन्होंने कहा कि यदि होली में कंडे का इस्तेमाल किया जाता है तो जबलपुर की प्रदेश भर में आदर्श शहर के रूप में पहचान स्थापित होगी । 

 

कलेक्टर ने शांति समिति के सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि बैठक में उनके द्वारा दिये गये प्रत्येक उपयोगी सुझाव को अमल में लाया जायेगा । उन्होंने कहा कि होली के त्यौहार पर डी.जे. के इस्तेमाल पर कड़ाई से रोक लगाई जायेगी तथा जबरन चंदा वसूली करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा ।  उन्होंने शराब पीकर वाहन चलाने वालों एवं दो पहिया वाहनों पर दो से अधिक व्यक्तियों के सवार होने तथा तेज गति से वाहन चलाने वालों पर भी कार्यवाही करने की बात कही ।

 

कलेक्टर ने बैठक के माध्यम से नागरिकों से भी अपील की कि बिजली के तारों के नीचे तथा सड़कों एवं चौराहों पर होली न जलायें ।  उन्होंने नागरिकों से रासायनिक एवं स्वास्थ्य के लिए हानिकारक रंगों का इस्तेमाल न करने की अपील भी की । कलेक्टर ने शांति समिति के सभी सदस्यों से होली और आगामी त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने में प्रशासन को सक्रिय सहयोग देने का आग्रह किया ।  श्री चौधरी ने थाना स्तर पर भी शांति समिति की तथा होलिका आयोजन समितियों के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  

 

पुलिस अधीक्षक डॉ. एम.एस. सिकरवार ने बैठक में शांति समिति के सदस्यों को आश्वस्त किया कि होली के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये जायेंगे ।  उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जायेगी तथा शांति भंग करने की कोशिश करने वाले एवं अफवाह फैलाने वाले तत्वों से सख्ती से निपटा जायेगा ।  पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ऐसे तत्वों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई भी की जायेगी । 

 

पुलिस अधीक्षक ने होली के त्यौहार के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने में शांति समिति के सभी सदस्यों से सक्रिय सहयोग की अपेक्षा भी बैठक में की ।  उन्होंने शांति समिति के सदस्यों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि त्यौहारों के दौरान सभी के मिले-जुले प्रयासों से ही शांति सद्भाव कायम रखा जा सकता है । 

 

कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई शांति समिति की बैठक में निगम आयुक्त वेद प्रकाश, अपर कलेक्टर छोटे सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जी.एस. पाराशर, संजय साहू एवं संदीप मिश्रा, पूर्व मंत्री श्री चंद्र कुमार भानोट, शरद काबरा, मुकेश राठौर, संजय यादव, शौकतउल्ला उस्मानी, प्रहलाद श्रीवास्तव, अनिल तिवारी सहित शांति समिति के अन्य सदस्य, सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, नगर पुलिस अधीक्षक एवं सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

 

About WFWJ

Check Also

विधि के छात्र-छात्रा फ्रेशर पार्टी में जमकर थिरके

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ सरदार पटेल विधि महाविद्यालय पिपरिया, खमरिया, जबलपुर में आज दिनांक 12/11/2022 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *