Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का पहला चरण !

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का पहला चरण !

जबलपुर: राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के पहले चरण मेें पांच वर्ष तक की आयु के 3 लाख 82 हजार 263 बच्चों को पोलियो की दो बँूद दवा पिलाई जायेगी । बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए जिले भर में 2 हजार 239 बूथ बनाये जायेंगे । इन बूथों पर 4 हजार 478 कर्मचारियों को बूथ कार्यकत्र्ता के रूप में तैनात किया जायेगा ।
जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुरली अग्रवाल के मुताबिक राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के पहले चरण के सफल क्रियान्वयन हेतु विशेष तैयारियां की गई हैं । अभियान पर निगरानी के लिए शहरी क्षेत्र में 124 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 200 सुपरवाइजरों को तैनात किया जायेगा । शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के पोलियो बूथ के अलावा सभी नर्सिंग होम में भी पोलियो बूथ बनाये जा रहे हैं ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि रेल और बसों से अपने अभिभावकों के साथ यात्रा कर रहे बच्चों को भी पोलियो की दवा पिलाने के इंतजाम किये गये हैं । जिले में सभी बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन एवं शहर के मुख्य चौराहों पर बच्चों को दवा पिलाने 44 ट्रॉजिट टीमों का गठन किया गया है । इसके साथ ही पहुंच विहीन एवं दुर्गम स्थानों के लिए 19 मोबाईल टीमें बनाई गई हैं । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार पल्स पोलियो अभियान के सफल संचालन की दृष्टि से जबलपुर शहर को 32 सेक्टरों में विभाजित किया गया है । इन सेक्टरों में आंतरिक मूल्यांकन का कार्य विभागीय अधिकारियों द्वारा किया जायेगा ।
सघन बस्तियों के लिए प्रचार रथ रवाना:
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत सघन बस्तियों में रहने वाले प्रत्येक बच्चे को पोलियो की दवा पिलाने विशेष ध्यान दिया जायेगा । उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों में जनजागरूकता पैदा करने के लिए पोलियो रथ से पल्स पोलियो अभियान का प्रचार-प्रसार किया जायेगा । इन पोलियो रथों को आज दोपहर जिला अस्पताल से सघन बस्तियों के लिए रवाना किया गया ।
कलेक्टर ने अभिभावकों से की बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने की अपील:
कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार 29 जनवरी को पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के कार्य में जिले के सभी नागरिकों, स्वयंसेवी संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की है । उन्होंने अभिभावकों से भी आग्रह किया है कि वे अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से निकटतम पोलियो बूथ लेकर जायें और पोलियो की दो बूंद दवा पिलाकर इस घातक बीमारी से उन्हें सुरक्षित करें । श्री चौधरी ने बूथ कार्यकत्र्ता के रूप में तैनात सभी कर्मचारियों को सुबह 7 बजे निर्धारित पोलियो बूथ पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुरली अग्रवाल ने भी जिले के नागरिकों से आस-पड़ोस के पांच वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के कार्य में सहभागिता का अनुरोध किया है ।

About WFWJ

Check Also

विधि के छात्र-छात्रा फ्रेशर पार्टी में जमकर थिरके

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ सरदार पटेल विधि महाविद्यालय पिपरिया, खमरिया, जबलपुर में आज दिनांक 12/11/2022 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *