Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / पौधों की सुरक्षा के लिए करे हर जरूरी जतन।

पौधों की सुरक्षा के लिए करे हर जरूरी जतन।

​पौधों की सुरक्षा के लिए करें हर जरूरी जतन – कलेक्टर श्री चौधरी

नर्मदा सेवा मिशन सम्बन्धी बैठक सम्पन्न

जबलपुर: कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी ने कहा कि गत दो जुलाई को जिले-भर में बड़े पैमाने पर लगाए गए पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। सभी शासकीय विभागों एवं आम नागरिकों ने पौधारोपण महाभियान के तहत बड़ी संख्या में पौधारोपण किया है। जरूरत इस बात की है कि हम सभी लगाए गए पौधों की समुचित देखरेख के प्रति निरन्तर सचेष्ट रहें। 

श्री चौधरी आज यहां नर्मदा सेवा मिशन के तारतम्य में आयोजित बैठक में बोल रहे थे। बैठक में स्वामी गिरीशानंद जी महाराज भी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि पौधों की सुरक्षा के साथ-साथ नए पौधे लगाए जाने का सिलसिला भी जारी रखा जाए। उन्होंने बैठक के दौरान वन विभाग, जिला पंचायत तथा अन्य विभागों द्वारा किए गए पौधारोपण तथा पौधों की सुरक्षा के लिए किए जा रहे उपायों का ब्यौरा लिया। श्री चौधरी ने उप संचालक कृषि को निर्देश दिए कि वे खेतों की मेढ़ों  पर पौधारोपण के लिए गांव-गांव के लक्ष्य तय करें और अपनी मैदानी टीम द्वारा पौधे लगवाएं। कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को निर्देशित किया गया कि वे आंगनबाड़ी केन्द्रों के आसपास उपलब्ध खुली जगहों में पौधारोपण कराएं तथा जरूरी तौर पर ट्री-गार्ड लगवाएं। 

कलेक्टर श्री चौधरी ने किए जा रहे पौधारोपण के दस्तावेजीकरण की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने फसली क्षेत्र को उद्यानिकी क्षेत्र में बदले जाने के सिलसिले में कहा कि यह किसानों के लिए फलदायी है। इस सम्बन्ध में किसानों की संगोष्ठियां आयोजित कर उन्हें प्रेरित किया जाए। 

बैठक में स्वामी गिरीशानंद जी महाराज ने कहा कि संस्कारधानी में नर्मदा जी के प्रति जागृति प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण महाभियान अपने आप में एक विलक्षण आंदोलन था। हम सौभाग्यशाली है कि इस पुनीत कार्य में सहभागी बने। उन्होंने वृक्षारोपण आंदोलन को और आगे बढ़ाए जाने की आवश्यकता प्रतिपादित की। बैठक में डॉ जितेन्द्र जामदार ने कहा कि दो जुलाई को सुबह से रात तक गली-गली में छोटे-छोटे बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक पौधे लगाते नजर आए। यह दृश्य अभिभूत कर देने वाला था। सभी ने पौधारोपण के महायज्ञ में अपनी ओर से आहुति दी। डॉ जामदार ने कहा कि छोटी-छोटी कॉलोनियों में भी बड़ी संख्या में पौधे लगाए गए।  

बैठक में वन संरक्षक विन्सेंट रहीम ने बताया कि गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड्स के मापदण्डों के मुताबिक पौधारोपण के दौरान स्टीवर्ड तथा स्वतंत्र साक्षी तैनात किए गए थे। उन्होंने दो जुलाई तथा उसके बाद की अवधि में वन विभाग द्वारा लगाए गए पौधों की विस्तार से जानकारी दी। इसी प्रकार सीईओ जिला पंचायत हर्षिका सिंह ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा लगाए गए पौधों का ब्यौरा देते हुए बताया कि बड़ी संख्या में पूर्व से ही पौध-रक्षकों को तैनात किया गया है। साथ ही फेंसिंग के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अपर आयुक्त नगर निगम जी.एस. नागेश ने जानकारी दी कि निगम द्वारा लगवाए गए पौधों की सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं। बैठक में मौजूद अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों ने भी पौधारोपण के सम्बन्ध में जानकारी दी तथा उनकी सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों का विवरण दिया। 

बैठक में जन अभियान परिषद् के संभागीय समन्वयक एस.पी. मालवीय तथा जिला समन्वयक भीम सिंह एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

[डायरेक्टर-शैलेष दुबे]

About WFWJ

Check Also

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा किसान पखवाड़े के अंतर्गत, किसान मेला सम्पन्न।

स्टार भास्कर डेस्क/रिपोर्ट अमित सोनी/जबलपुर@ बैंक ऑफ बड़ौदा भारत का तीसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *