Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठ में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय!

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठ में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय!

जबलपुर: कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त बनाने को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये । बैठक में जहां मॉडल रोड को बनाने प्रदूषण मुक्त और अतिक्रमण मुक्त और ई-रिक्शा जोन बनाने का फैसला हुआ वहीं मण्डला एवं डिण्डौरी मार्ग पर चलने वाली बसों के लिए पिकअप प्वाइंट के रूप में स्थान चयनित करने हेतु समिति के गठन का निर्णय भी लिया गया ।

कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में विधायक श्री सुशील तिवारी इंदू, विधायक अशोक रोहाणी, पुलिस अधीक्षक डॉ.एम.एस. सिकरवार, अपर कलेक्टर छोटे सिंह, नगर निगम आयुक्त वेद प्रकाश, परिवहन, यातायात पुलिस एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के अलावा बलजीत सिंह, शंकर दयाल शर्मा, बच्चू रोहाणी एवं परमवीर सिंह सहित ट्रक आपरेटर्स एसोसिएशन एवं बस आपरेटर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मौजूद थे ।

बैठक में तय किया गया कि शास्त्री ब्रिाज से मालवीय चौक तक मॉडल रोड को अतिक्रमण मुक्त और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए इस मार्ग पर डीजल आटो रिक्शा के संचालन पर रोक लगाई जायेगी । दूसरे स्थानों से आने वाले ऑटो रिक्शा केवल मॉडल रोड को पार कर सकेंगे । उनके संचालन की इस सड़क पर अनुमति नहीं होगी । मॉडल रोड पर केवल ई-रिक्शा को चलाने की ही अनुमति होगी । इसके साथ ही मॉडल रोड पर वाहनों की पार्किंग को भी प्रतिबंधित किया जायेगा । जगह-जगह यातायात के संकेतक लगाये जायेंगे ।

बैठक में बताया गया कि शहर के यातायात को सुगम बनाने के लिए मॉडल रोड को अतिक्रमण मुक्त एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के इस कदम में सफलता मिलने पर शहर के कुछ और मार्गों को ई-रिक्शा जोन के रूप में चिन्हित किया जायेगा । इसी तरह के शहर में कुछ व्यस्ततम और सकरे मार्गों को एक ही ओर यातायात के लिए चिन्हित किया जायेगा ।

बैठक में विधायक सुशील तिवारी इंदू एवं विधायक अशोक रोहाणी ने मण्डला एवं डिण्डौरी मार्ग पर आई.एस.बी.टी. से बसों के संचालन से यात्रियों को हो रही कठिनाईयों का उल्लेख किया और इस बारे में उचित कदम उठाये जाने की मांग की । बस आपरेटर्स भी आई.एस.बी.टी. से मण्डला एवं डिण्डौरी के लिए बस संचालन में आ रही समस्यायें सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में रखी ।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में शहर से मण्डला एवं डिण्डौरी जाने वाली यात्री बसों के लिए क्षेत्रीय बस स्टैण्ड तथा पिकअप प्वाइंट के लिए स्थान चयनित करने एवं रूट निर्धारित करने अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी शहर के नेतृत्व में समिति गठित करने का निर्णय लिया गया । इस समिति में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात, अतिरिक्त आयुक्त नगर निगम, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, बस आपरेटर एसोसिएशन का एक सदस्य तथा ट्रेफिक इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता रखने वाले व्यक्ति को शामिल किये जाने की बात कही गई ।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के खाद्यान्न के परिवहन में लगे वाहनों को रिछाई औद्योगिक क्षेत्र मार्ग पर नो एंट्री से छूट देने के विधायक सुशील तिवारी इंदू के सुझाव पर भी शीघ्र परीक्षण कर निर्णय लेने की बात बैठक में कही गई । विधायक श्री तिवारी ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के परिवहन में लगे वाहनों को नो एंट्री से छूट देने से उचित मूल्य दुकानों तक समय पर खाद्यान्न पहुंच सकेगा और इससे गरीब उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी ।

नो एंट्री के दौरान शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर सख्ती से रोक लगाने की दिशा में भी कई निर्णय लिये गये । बैठक में कहा गया कि ऑन ड¬ूटी लिखे सभी भारी वाहनों एवं डम्परों की आकस्मिक जाँच की जाये । इसके साथ ही आवश्यक सेवाओं से जुड़े ऐसे वाहनों को जिन्हें नो एंट्री के दौरान शहर में प्रवेश की अनुमति दी गई हो पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी द्वारा लाल रंग में दिये गये अनुमति संबंधी मूल प्रमाणपत्र को विंड स्क्रीन में चस्पा करना अनिवार्य किया गया है । बैठक में कहा गया कि अनुमति संबंधी प्रमाणपत्र की छायाप्रति किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं की जायेगी ।

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में शहर में संचालित ऑटो रिक्शा के लिए पार्किंग स्थल को चिन्हित करने का फैसला भी लिया गया तथा डीजल आटो रिक्शा की जगह ई-रिक्शा के संचालन को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया गया । स्कूल बसों को लेकर भी सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में चर्चा हुई । बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी स्कूल बसों में जी.पी.एस. एवं कैमरे लगाया जाना अनिवार्य किया जाये तथा स्कूल बसों के वाहन चालक एवं परिचालक का व्हेरीफिकेशन किया जाये । इस बारे में जल्दी ही स्कूल बस आपरेटर्स एवं शैक्षणिक संस्थानों के प्राचार्यों की बैठक बुलाने का निर्णय भी हुआ ।

यात्री बसों में सुरक्षा संबंधी गाइड़ लाइन का पालन किया जा रहा है या नहीं इसे लेकर भी आकस्मिक निरीक्षण किये जाने का फैसला बैठक में लिया गया । इस विषय पर चर्चा के दौरान कहा गया कि यात्री बसों के आपातकालीन द्वार की समय-समय पर जाँच की जाये ताकि यह देखा जा सके कि वे क्रियाशील हैं अथवा नहीं । आपातकालीन द्वार के समीप अतिरिक्त सीटें लगाने वाले बस संचालकों के विरूद्ध कार्रवाई करने की बात बैठक में कही गई ।

बैठक में आदतन अपराधी प्रवृत्ति के वाहन चालकों तथा शराब पीकर दोपहिया या चार पहिया वाहन चलाने वालों के लायसेंस निरस्त करने के बारे में भी चर्चा की गई । बैठक में निर्णय लिया गया कि शराब पीकर वाहन चलाते पहली बार पकड़े जाने पर लायसेंस निलंबित किये जायें और इसके बाद लायसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाये । वाहनों को असावधानीपूर्वक लाते या शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े जाने पर लायसेंस कार्ड पर परमानेंट मार्किंग करने का फैसला भी लिया गया ।

बैठक में सभी शासकीय एवं व्यावसायिक वाहनों की फिटनेस जाँच करने का निर्णय लिया गया । बैठक में कहा गया कि फिटनेस जाँच की शुरूआत उच्च अधिकारियों के वाहनों से की जाये । इस बारे में कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि लोग खुद आगे बढ़कर इसके लिए पहल करें । सबसे पहले वे खुद अपने शासकीय वाहन की फिटनेस जाँच करायेंगे । एक वर्ष से अधिक पुराने वाहनों की प्रदूषण प्रमाणपत्र लेने के प्रावधान का कड़ाई से पालन कराने का फैसला भी सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हुआ ।

पेंटीनाका स्थित स्कूलों के छूटने के समय यातायात अवरूद्ध होने की समस्या पर भी बैठक में विचार-विमर्श किया गया । इस समस्या के निराकरण के लिए स्कूलों की ओर से दूसरे छोर पर स्थित मैदान तक स्कूली बच्चों के आवागमन के लिए फुट ओव्हर ब्रिाज बनाने का सुझाव दिया गया । इस बारे में निर्णय लिया गया कि अपर कलेक्टर शहर द्वारा स्कूलों के प्राचार्यों एवं केंट बोर्ड के सी.ई.ओ. की बैठक बुलाई जायेगी ।

बैठक में जुलूस एवं बारातों के दौरान सड़कों पर लगने वाले ट्रेफिक जाम से आम नागरिकों को छुटकारा दिलाने के विषय पर चर्चा भी की गई । इस बारे में फैसला लिया गया कि बारातों एवं जुलूसों से यातायात अवरूद्ध होने की स्थिति में पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई की जाये । होटलों के सामने वाहनों की पार्किंग से यातायात अवरूद्ध होने की समस्या पर भी बैठक में विचार-विमर्श किया गया । बैठक में कहा गया कि ऐसे होटल संचालकों के लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जाये जिनके कारण यातायात अवरूद्ध हो रहा है । होटल संचालकों को सुरक्षा गार्ड के साथ ट्रेफिक वार्डन भी नियुक्त करने के निर्देश दिये जाने की बात भी बैठक में कही गई ।

धनवंतरी नगर तिराहा से गढ़ा पण्डाजी की मढ़िया की ओर तथा बरगी हिल्स रोड पर नया गाँव-रामपुर की ओर भारी वाहनों के चोरी छिपे प्रवेश को रोकने के लिए हाईट बैरियर लगाने का निर्णय भी बैठक में लिया गया । छोटी लाईन फाटक से मेडिकल मार्ग पर स्थित ट्रांसपोर्टर्स के लिए तिलवारा-लम्हेटा मार्ग पर नया ट्रांसपोर्ट नगर बनाने के ट्रक आपरेटर्स ऐसोसिएशन के पदाधिकारियों के सुझाव पर बैठक में बताया गया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत अंधमूक चौराहा के पास करीब अस्सी एकड़ भूमि का चयन इस हेतु किया जा चुका है । बैठक में स्कूली बच्चों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक बनाने के लिए स्कूलों में यातायात शिक्षा के कार्यक्रम के आयोजन को निरंतर रखने की जरूरत बताई गई ।

कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने बैठक में शहर के यातायात को व्यवस्थित करने के लिए सभी जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को बेहतर सुगम यातायात की सुविधा देने के प्रति अधिकारियों को संवेदनशील बनना होगा । श्री चौधरी ने अधिकारियों को नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये । उन्होंने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के नियमित आयोजन की जरूरत भी इस अवसर पर बताई ।

कलेक्टर ने यात्री बस संचालकों की कठिनाईयों के मद्देनजर आई.एस.बी.टी. पर बस मैकेनिकों के लिए स्थान आवंटित करने के लिए जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश निगमायुक्त को दिये । श्री चौधरी ने शहर के हुए विस्तार को देखते हुए जगह-जगह बस टर्मिनस बनाये जाने पर जोर दिया ।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर
बनाने में
सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई
गलती हो या
सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई
कॉपीराइट
आपत्ति हो तो वह
[email protected] पर
सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के
साथ दें।
जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया
जा सके।

About WFWJ

Check Also

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा किसान पखवाड़े के अंतर्गत, किसान मेला सम्पन्न।

स्टार भास्कर डेस्क/रिपोर्ट अमित सोनी/जबलपुर@ बैंक ऑफ बड़ौदा भारत का तीसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *