Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / ग्राम सभाओं में बड़े पैमाने पर पौधारोपण का निर्णय लिया गया

ग्राम सभाओं में बड़े पैमाने पर पौधारोपण का निर्णय लिया गया

ग्राम सभाओं में बड़े पैमाने पर पौधारोपण का निर्णय लिया गया ,कलेक्टर ने ग्रामीणों से सीधे संवाद कर किया प्रेरित

जबलपुर@ : कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी ने आज यहां ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के परिप्रेक्ष्य में जबलपुर जनपद के ग्राम बंदरकोला और ग्राम सगड़ा झपनी पहुंचकर वहां की ग्राम सभाओं में हिस्सा लिया। उन्होंने ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए उन्हें दो जुलाई को क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पौधारोपण करने के लिए अभी से जरूरी तैयारियां करने को कहा। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत हर्षिका सिंह भी मौजूद थीं।

ग्राम बंदरकोला में कलेक्टर श्री चौधरी उनके लिए लगाई गई कुर्सियों को दरकिनार कर ग्रामीणों के साथ नीचे दरी पर बैठे और उनके साथ सहज एवं आत्मीय भाव से बातचीत की। श्री चौधरी ने कहा कि आसपास की चारों पंचायतों के क्षेत्र में वृहद् पौधारोपण के लिए अभी से गड्ढे खोदने और फेंसिंग का काम शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि आरईएस और राजस्व विभागों के अधिकारी प्राक्कलन तैयार करेंगे और प्रोजेक्ट तैयार कर पौधारोपण के काम को अंजाम दिया जाएगा। कलेक्टर ने पौधारोपण की वृहद् योजना 15 दिन के भीतर तैयार किए जाने की अपेक्षा की। इसके उपरान्त निकटवर्ती ग्रामों के निवासियों तथा वन विभाग और एनव्हीडीए के अफसरों की बैठक कर रणनीति तैयार कर उस पर अमल सुनिश्चित किया जाएगा। कुल मिलाकर पांच पंचायतों के ग्रामों के निवासियों के सहयोग से लगभग 300 एकड़ क्षेत्र में पौधारोपण की आशा व्यक्त की गई।

सांझ ढले भी कलेक्टर के ग्राम बंदरकोला पहुंचते ही मिनटों में बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एकत्र हो गए थे। कलेक्टर के साथ नितांत अनौपचारिक माहौल में हुए संवाद के दौरान ग्रामीणों ने एक स्वर में बड़े  पैमाने पर क्षेत्र में पौधारोपण करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। ग्राम सभा में ग्रामीणों ने अपनी कुछ समस्याओं का भी जिक्र किया जिनके सम्बन्ध में कलेक्टर ने वहां मौजूद एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया तथा जनपद सीईओ मनोज सिंह और अन्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान सरपंच अजय पटेल भी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री चौधरी अपने दौरे में ग्राम सगड़ा झपनी भी पहुंचे और ग्राम सभा में शामिल हुए। यहां उन्होंने ग्राम सभा में ग्रामीणों की सहभागिता बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। ग्राम सभा में ग्रामीणों से रूबरू होते हुए श्री चौधरी ने कहा कि वे पंचायत-वन बनाने की दिशा में पहल करें जिससे पंचायत को आय भी होगी। उन्होंने ग्रामीणों का आव्हान किया कि वे अपने गांव और निकटवर्ती क्षेत्रों में दो जुलाई को बड़ी संख्या में पौधे लगाने के लिए सभी जरूरी तैयारियां करें। यहां के सरपंच मनोज झारिया ने ग्रामीणों की ओर से कलेक्टर को आश्वस्त किया कि पौधारोपण के इस महाभियान में सभी ग्रामवासी भागीदारी करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि नहर के किनारे सीपेज की खाली जमीन जिन किसानों की है वे अपनी जमीन पर फलदार वृक्ष लगाएं। वे किसान स्वयं उन वृक्षों में लगने वाले फलों के मालिक होंगे। कलेक्टर ने सरपंच के आग्रह पर मौजूदा पौधों की फेंसिंग के लिए तीन लाख रूपए भी मंजूर किए।

ग्राम सभा के दौरान कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की भी जानकारी ली और द्वितीय चरण के पट्टे तत्काल जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद सीईओ मनोज सिंह को निर्देशित किया कि किन्हीं तकनीकी कारणों के चलते लोगों को योजना के फायदों से महरूम न किया जाए बल्कि ऐसे कारणों का निराकरण सुनिश्चित किया जाए। ग्रामीणों के साथ इस संवाद के दौरान श्री चौधरी ने उनसे राशन दुकान से सामग्री उपलब्ध होने तथा उनकी दरों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आंगनबाड़ी के संचालन खास तौर पर पोषण आहार वितरण की बाबत् पूछताछ की। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों के बारे में भी जानकारी ली गई।

About WFWJ

Check Also

स्वास्थ्य व शिक्षा समाज की रीढ़ की हड्डी है- कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने आज शहीद स्मारक में आयोजित अनाज एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *