Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / दमोह / ग्राम खडेरी के छात्रावास में राम भरोसे है,खाना की व्यवस्था।

ग्राम खडेरी के छात्रावास में राम भरोसे है,खाना की व्यवस्था।

बच्चियों ने कहां खाना के लिए लढ़ाई फिर बाद में होगी पढ़ाई

दमोह। बटियागढ़ खडेरी जनपद पंचायत के ग्राम खडेरी में संचालित बालिका छात्रावास रमसा आरएमएसए जहां कक्षा 9वीं से 12वी. तक की बालिकाए रहती ह। जहां की वार्ड न माया जैन हैं इस छात्रावास में शनिवार 29 जुलाई 2017 को जिला पंचायत की उपाध्यक्ष रामबाई सिंह को छात्रावास की छात्रा द्वारा मोबाइल से शिकायत की गई कि छात्रावास में बच्चियों को जो शासन द्वारा सुविधा दी जाती हैं वह नही दी जा रही हैं। रामबाई सिंह छात्राओं की शिकायत सुनकर तत्काल खडेरी पहंुची और छात्रावास का निरीक्षण किया जहां बंिच्चयों ने बताया कि जब से छात्रावास में खाना का ठेका हुआ हैं जिस जैन साब ने पूरे जिले का ठेका लिया उन्होने खडेरी छात्रावास में अभिषेक उर्फ भीम जैन को छात्रावास में खाना बनाने की जिम्मेदारी दी हैं।

अभिषेक जैन बच्चियों को तौल तौल कर खाना बांट रहे हैं एवं चाय, नाश्ता, फल आदि चीजे तो बिलकुल ही गुण बत्ता रहित हैं मीनू के अनुसार दिन के हिसाब से फल, एवं नाश्ता तय हैं लेकिन बच्चियों को कभी नहीं मिलता एवं खाना बनाने का सामान जिस अलमारी में रहता उसकी चाबी अभिषेक जैन के पास रहती हैं इस कारण रसोईया भी बच्चियों को ठीक से खाना नहीं बना पता रही हैं। 

बच्चियों ने बताया रोज खाना कम पड़ता हैं और बच्चियां भूखी रहती हैं। वार्डन बच्चियों से करती र्दुव्यबहार साथ ही साथ बच्चियों ने बताया कि वार्डन माया जैन बच्चियों को चिल्लाती हैं अगर बच्चियां वार्डन से किसी सुविधा या सामान की मांग करती हैं तो वार्डन बच्चियों को चिल्ला कर भगा देती और कहती कि अगर छात्रावास में रहना हैं तो रहों नही ंतो बाहर निकाल देगें साथ ही वार्डन की सहयोगी चांदनी दुबे जो कि शासन की ओर से नहीं हैं खाना के ठेकेदार अभिषेक जैन इनको छात्रावास में रखे है जो बच्चियों से अपशब्द कहती हंै बच्चियों ने बताया कि चांदनी दुबे ताला लगाकर बिस्कुट, नमकीन रखती हैं। और बच्चियों को चाय के साथ विस्कुट देने का प्रावधान हैं लेकिन चांदनी दुबे विस्कुट नहीं देती और बच्चियों से बोलती हैं जिसने मां का दूध पिया हो आओ विस्कुट लेने में शब्द बच्चियों के हैं जो स्पष्ट बच्चियों ने जिला पंचायत उपध्यक्ष को बताया। वार्डन की सबसे बड़ी गलती सामने आई जिला पंचायत की उपाध्यक्ष रामबाई सिंह से बच्चियों ने शिकायत कर बताया कि जो अभिषेक जैन खाना का काम देखता हैं वह छात्रावास के अंदर बैठकर खाना बनबाता हैं एवं रात में भी छात्रावास में आता हैं एवंज ब वह छात्रावास में आता हैं तो कैमरे बंद करवा देता हैं छात्रावास में सीसी टीवी कैमरे लगाय गये हैं शासन के आदेश हैं कि बालिका छात्रावास में किसी भी पुरूष का अंदर जाना पूर्णतः वर्जित हैं जबकि अभिषेक जैन रोज छात्रावास में जाता हैं । इस बात को गंभीरता से लेते हुए जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने वार्डन मार्या जैन को शख्त हिदायत दी कि आज के बाद कोई भी पुरूष या लड़का छात्रावास के आसपास भी नजर नहीं आना चाहिए। इस प्रकार की लापरवाही छात्रावासों में चल रही हैं और इनकी मानीटरिंग करने वाले अधिकारी चेन की नींद सो रहें हैं ऐसे रामबाई सिंह को कहना हैं वो जिले के मुखिया कलेक्टर साब से शिकायत करेगी की बच्चियों की मदद करें और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। 

[संवाददाता@अनुराग गौतम,दमोह(म.प्र.)]

About WFWJ

Check Also

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा किसान पखवाड़े के अंतर्गत, किसान मेला सम्पन्न।

स्टार भास्कर डेस्क/रिपोर्ट अमित सोनी/जबलपुर@ बैंक ऑफ बड़ौदा भारत का तीसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *