Breaking News
Home / देश / खुशखबरी! बुक करें रेल टिकट आज और पेमेंट करें 14 दिन बाद

खुशखबरी! बुक करें रेल टिकट आज और पेमेंट करें 14 दिन बाद

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग को और आसान बना दिया है. इस फैसले के मुताबिक आप किसी भी एक्सप्रेस ट्रेन में अब यात्री टिकट पहले खरीदकर बाद में भुगतान कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग को और आसान बना दिया है

मीडिया सूत्रों के मुताबिक आईआरसीटीसी ने कहा है कि जल्द ही यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट खरीद कर बाद में भुगतान कर सकते हैं. अब यात्रियों को टिकट बुक करने के बाद 14 दिन के अंदर भुगतान करने की छूट रहेगी. इस योजना को ‘buy tickets now and pay later’ नाम दिया गया है. हालांकि यह सुविधा चुनिंदा यात्रियों के लिए होगी, ऐसे यात्रियों के लिए जो लगातार रेल यात्रा करते हैं.

 चुनिंदा यात्रियों के लिए यह सुविधाये सुविधा चुनिंदा यात्रियों के लिए यह सुविधा दी गई है कि वे इस वेबसाइट से टिकट बुक करवा कर बाद में भुगतान कर सकते हैं. यात्रा से 5 दिन पहले ये टिकट बुक कराए जा सकेंगे, रेल किराए के अलावा यहां 3.5 फीसदी सर्विस चार्ज लगेगा. भुगतान 14 दिन के अंदर किया जा सकेगा. यह विकल्प केवल ई टिकटों पर ही मान्य है. इस नए विकल्प पर के बारे में कहा जा रहा है कि जिस तरह क्रेडिट कार्ड ग्राहक के सिबिल स्कोर को जांचने के बाद जारी किया जाता है, इसी तरह की प्रक्रिया इस विकल्प में भी इस्तेमाल की जाएगी.

 

कैसे होगा टिकट बुक

जो लोग इस सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड या आधार डिटेल्स देनी होंगी. एक बार जब कस्टमर को इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी मिल जाएगी, उन्हें ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। इसके बाद वे लोग इस सेवा का लाभ उठा पाएंगे. वेबसाइट पर यह विकल्प जोड़ने के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई स्थित फर्म ईपेलेटर के साथ करार किया है. ईपेलेटर ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां यूजर टिकट बुक कराने के तुरंत बाद लॉग आउट कर सकता है, क्योंकि बाद में भुगतान का विकल्प होता है.

शैलेष दुबेडायरेक्टर

About WFWJ

Check Also

डॉ. अर्जुन व श्रद्धा खापरे बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के मेम्बर नियुक्त।

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ अखिल भारतीय वन्यजीव अनुसंधान संगठन बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस) भारत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *