Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / कलेक्टर ने ग्राम आरछा में लगाई चौपाल।

कलेक्टर ने ग्राम आरछा में लगाई चौपाल।

तीन शिक्षकों को किया निलंबित तथा दो की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश

जबलपुर: कलेक्टर श्री महेश चन्द्र चौधरी ने आज जनपद पंचायत पाटन के ग्राम आरछा में ग्रामीणों की चौपाल लगाई तथा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविकता जानी । श्री चौधरी ने ग्राम आरछा में प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला में पढ़ाई में लापरवाही बरतने तथा शाला में साफ-सफाई नहीं रखने के कारण तीन शिक्षकों को निलंबित करने, दो शिक्षकों की वेतन वृद्धि रोकने तथा ग्राम के रोजगार सहायक द्वारा कार्य नहीं करने पर पद से पृथक करने के निर्देश दिए गए ।  इस अवसर पर एस.डी.एम. श्री पी.के. सेनगुप्ता, तहसीलदार पाटन, शासकीय विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे । 

कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा ग्राम आरछा में आयोजित चौपाल में ग्रामीण जनों से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने की जानकारी प्राप्त की गई ।  उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में चौपाल लगाकर नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जायें ।  ग्रामीणों को 15 अगस्त से खसरा बी-1 की नकल उपलब्ध करायी जाये ।  ग्रामों का पुन: निर्धारण किया जाये ।  फौती वालों के नाम दर्ज किए जायें ।  जमीनों का सीमांकन भी किया जाये ।  उन्होंने कहा कि गौठान की भूमि को आबादी भूमि वृद्धि की कार्यवाही की जाये, जिससे बने हुए मकानों को पट्टा देने की कार्यवाही की जा सके । ग्राम में उप सरपंच के रिक्त पद का चुनाव शीघ्र कराया जाये ।  उन्होंने कहा कि कर्मचारी लगाकर ग्राम एवं स्कूलों में साफ-सफाई की जाये ।  

तीन शिक्षक निलंबित तथा दो की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश:-

कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा ग्राम आरछा में चौपाल के आयोजन के समय ग्राम की प्राथमिक तथा माध्यमिक शाला एवं किचिन का आकस्मिक निरीक्षण किया गया । किचिन में बनी मध्यान्ह भोजन की कढी एवं चावल का भी निरीक्षण किया गया तथा खाना साफ-सफाई से अच्छा बनाने के निर्देश दिए गए ।  उन्होंने दोनों शालाओं के आसपास साफ-सफाई नहीं होने, पढ़ाई ठीक से नहीं कराने, शाला से हमेशा अनुपस्थित रहने, शौचालय की साफ-सफाई नहीं रखने तथा शासकीय कार्यों में लापरवाही बरतने के कारण तीन शिक्षकों को निलंबित करने के निर्देश दिये गये ।  इनमें सहायक अध्यापक मनोज कटारे, रोशनी मेंहदीरत्ता तथा भास्कर गुप्ता के नाम शामिल हैं ।  इसी तरह दो सहायक शिक्षकों विनोद ठाकुर तथा प्रदीप साहू की असंचयी प्रभाव से दो-दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए गए ।  इसी तरह ग्राम पंचायत में पदस्थ रोजगार सहायक सतीश साहू द्वारा कार्यों में लापरवाही बरतने, प्रधानमंत्री आवास योजना की किश्त जारी करने में लापरवाही बरतने तथा कार्य पर अनुपस्थित रहने के कारण पद से पृथक करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए गए ।

[डायरेक्टर-शैलेष दुबे]

About WFWJ

Check Also

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा किसान पखवाड़े के अंतर्गत, किसान मेला सम्पन्न।

स्टार भास्कर डेस्क/रिपोर्ट अमित सोनी/जबलपुर@ बैंक ऑफ बड़ौदा भारत का तीसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *