Monday , June 14 2021
Home / टॉप-स्टोरी / 2 महिलाओं ने बंजर पहाड़ी को किया ‘हरा-भरा’, CM बोले “चाह है तो सब संभव” ।

2 महिलाओं ने बंजर पहाड़ी को किया ‘हरा-भरा’, CM बोले “चाह है तो सब संभव” ।

स्टार भास्कर डेस्क/ मण्डला @ पर्यावरण और पेड़ों से प्यार करने की अनूठी मिशाल पेश की है मनेरी निवासी कल्लो बाई और शालिनी ने। इन दोनों महिलाओं ने अपने अथक परिश्रम से वीरान पहाड़ी के 186.92 हेक्टेयर क्षेत्र में 2.50 लाख पौधों को रोपकर फिर से हरा-भरा कर दिया। दोनों ने पहाड़ी पर सागौन, साल, हर्रा, आंवला तथा बेल जैसे घने, छायादार एवं कीमती पेड़ लगाए। कल्लो बाई और शालिनी की ये प्रेरणादायक कहानी बड़ी संघर्ष भरी रही है। कुछ वर्ष पहले मनेरी के पास गोराम बाबा की पहाड़ी पर स्थानीय लोगों के सामूहिक सहयोग से वृक्षारोपण किया गया था किन्तु देखभाल के अभाव में पौधे बढ़ नहीं पाते थे। बाद में इन पेड़ों की देखभाल करने और नए पौधे लगाने की जिम्मेदारी कल्लोबाई और शालिनी ने उठाई। दोनों ने न केवल पेड़ लगाए बल्कि उनकी सुरक्षा, देखभाल तथा आस-पास के गांवों के पेड़ काटने वाले लोगों से भी बचाया।

कल्लो बाई एवं शालिनी

विगत् कुछ वर्षों से दोनों महिलाओं के प्रसंशनीय कार्य में वन विभाग ने भी भरपूर सहयोग किया है और वन समिति के माध्यम से वन की सुरक्षा का दायित्व इन्हें सौंपा है। अब कल्लो बाई वन समिति की अध्यक्ष हैं। कल्लोबाई एवं शालिनी द्वारा वन विभाग की योजना ’बिगड़े वनों का सुधार’ के तहत् 186.92 हेक्टेयर में 2.50 लाख पौधारोपण किया गया। साथ ही बास लक्ष्मी योजना के तहत् खाली भूमि पर बांस एवं सागौन के 6-6 हजार पौधे रौपे गए।

पर्यावरण दिवस पर सीएम ने की बात, की सराहना

स्थानीय लोगों और प्रशासन के बाद अब कल्लोबाई और शालिनी झारिया के पर्यावरण संरक्षण के इस अद्भूत प्रयास की चर्चा प्रदेश स्तर तक भी हुई है। 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दोनों ही महिलाओं के साथ आत्मीय चर्चा की और पर्यावरण के प्रति उनके अथक प्रयास को सराहा।

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री चौहान ने कल्लोबाई और शालिनी झारिया को वन संरक्षण के इस कार्य के लिए शुभकामनाऐं एवं बधाई दी। उन्होंने दोनों को आगे भी पर्यावरण के संरक्षण के लिए सकारात्मक कार्य करने की बात कही। सीएम चौहान ने कल्लोबाई और शालिनी को उनकी इस सराहनीय पहल के लिए स्वेच्छानुदान निधि से 25-25 हजार रूपये राशि देने की घोषणा भी की। उन्होंने दोनों से वृक्षारोपण के कार्य में वन विभाग, मनरेगा तथा तालाब जीर्णोद्धार एवं अन्य योजनाओं से मिली मदद के बारे में भी जानकारी ली। चर्चा के दौरान सीईओ जनपद वत्सला शिवहरे सहित संबंधित उपस्थित रहे।

सम्पतिया उईके,राज्यसभा सांसद

जगदीश चंद्र जटिया,कलेक्टर मण्डला

तन्वी हुड्डा,CEO जिला पंचायत मण्डला

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें- यहां क्लिक करें

About admin-star

Check Also

कोविड -19 दूसरी लहर मतलब, अत्यंत जागरूकता।

अनूपपुर @ आज सम्पूर्ण भारत वर्ष कोरोना वाइरस की द्वितीय लहर से जूझ रहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *