Saturday , April 10 2021
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / शौर्या दल सदस्यों ने लिया महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा को रोकने का संकल्प

शौर्या दल सदस्यों ने लिया महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा को रोकने का संकल्प

जबलपुर | 25 दिसंबर 2017

महिलाओं के प्रति हिंसा, अत्याचार, अपराध व उत्पीड़न रोकने में शौर्या दलों को सुदृढ़ व संवेदनशील करने के उद्देश्य से आज होटल कलचुरी रेसीडेंसी में आयोजित शौर्या दलों के सदस्यों की संभाग स्तरीय कार्यशाला सह परामर्श सेवा में महिलाओं एवं बालिकाओं के प्रति होने वाली हर तरह की हिंसा को रोकने का संकल्प लिया गया। कार्यशाला में शौर्या दल के सदस्यों के लिए वर्ष 2018 में माहवार संचालित की जाने वाली गतिविधियों का केलेण्डर एवं पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।  कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासीन अतिथियों एवं शौर्या दल सदस्यों द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया।
कार्यशाला के प्रारंभ में संभागीय उप संचालक महिला सशक्तिकरण मनीष लुम्बा ने बताया कि राज्य में महिलाओं के प्रति अनुकूल वातावरण निर्माण करने व उन्हें आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक आंगनबाड़ी स्तर पर मूल्यांकन के आधार पर शौर्या दल का पुनर्गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि संभाग में वर्तमान में 15 हजार 811 शौर्या दल गठित किये जा चुके हैं। शौर्या दल ग्रामों में स्वच्छता, स्वास्थ्य, पोषण एवं महिलाओं पर होने वाली हिंसा रोकने के क्षेत्र में प्रभावी कार्य संपादित कर रहे हैं।
कार्यशाला में एडवोकेट श्रीमती वीणा सेमले ने लघु फिल्मों के माध्यम से बताया कि कैसे हर वर्ग, उम्र एवं स्तर की महिलाएं अपने आपको सशक्त बना सकती हैं। प्रशासक वन स्टॉप केन्द्र जबलपुर श्रीमती अनुराधा दीवान द्वारा जानकारी दी गई कि हिंसा से पीड़ित महिलाओं को अस्थायी आश्रय, चिकित्सा सुविधा, कानूनी सहायता, पुलिस सहायता एवं परामर्श सेवा एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वन स्टॉप केन्द्र संचालित किये जा रहे है।
जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी जबलपुर अखिलेश मिश्रा ने शौर्या दलों के गठन की जानकारी दी। श्रीमती अर्चना कुलश्रेष्ठ ने परामर्श एवं संचार एवं कविता येडे द्वारा आई.सी.पी.एस. अंतर्गत संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। एडवोकेट श्रीमती निर्मला नायक ने महिलाओं पर होने वाली हिंसा रोकने में घरेलू हिंसा अधिनियम 2005 के प्रावधानों पर विस्तृत जानकारी दी। सहायक संचालक श्रीमती अजय जैन ने शौर्या दलों द्वारा बाल विवाह रोकने की दिशा में किये जा रहे कार्यों के बारे में बताया।
कार्यशाला में संभागाधीन जिलों के शौर्या दल के सदस्य, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी, विभिन्न संस्थाओं के अधीक्षक, विकासखण्ड महिला सशक्तिकरण अधिकारी, शरद बोरकर, अमित जाट, श्रीमती ममता यादव, ज्ञानी लाल आदि कर्मचारी सम्मिलित हुए।
कार्यशाला का समापन हम होंगे कामयाब एक दिन गाकर किया गया कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन श्रीमती अजय जैन सहायक संचालक जबलपुर द्वारा किया गया।

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें- यहां क्लिक करें

About admin-star

Check Also

सिद्ध बाबा वार्ड में भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया मास्क वितरण ।

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ सिद्ध बाबा वार्ड हनुमान होटल चौक में पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *