Monday , August 3 2020
Home / गैजिट गुरू / ‘व्हाट्सऐप’ नये साल से , इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम

‘व्हाट्सऐप’ नये साल से , इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम

गैजेट्स डेस्क: 2017 जानने में केवल 5 दिन शेष रहे हैं ऐसे में व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए एक खबर आई है जो उनको काफी परेशानी कर दें। दरअसल, 5 दिन बाद आपका व्हाट्सएप चलना बंद हो जाएगा। बता दें ऐसा सभी स्मार्टफोन्स यूजर्स के साथ नहीं होगा। जिनके पास, ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, विंडोज़ फोन 8.0  और पुराने वर्जन पर चलने वाले डिवाइस पर आपका Whatsapp काम नहीं करेगा।

ये जानकारी खुद Whatsaap Blog ने दी है। इस पोस्ट के मुताबिक, ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10,  विंडोज़ 8.0 और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस में 31, दिसंबर के बाद से ऐप को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अब इस तारीख में एक हफ्ते से भी कम समय बचा है।

याद दिला दें कि व्हाट्सऐप ने इसी साल जून में दोनों प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट बढ़ा दिया था। उस समय, व्हाट्सऐप ने खुलासा किया था कि 31 दिसंबर, 2017 के बाद ऐप नोकिया एस40 ओएस पर चलने वाले फोन में काम करना बंद कर देगा। इसके अलावा एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन पर के लिए भी व्हाट्सऐप 1 फरवरी, 2020 से काम करना बंद कर देगा। बता दें कि 30 जून, 2017 से सिम्बियन एस60 पर चलने वाले नोकिया फोन के लिए मैसेजिंग ऐप के लिए सपोर्ट बंद कर दिया गया था।

ब्लैकबेरी और विंडोज फोन के लिए सपोर्ट की तारीख को अब और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और दी गई तारीख से डिवाइस में ऐप सपोर्ट बंद हो जाएगा। अगर आपके फोन में भी इन दोनों में से कोई ऑपरेटिंग सिसटम है, तो आपको व्हाट्सऐप चलाने के लिए एक नए फोन पर अपग्रेड के बारे में सोचना चाहिए। विंडोज़ फोन 7, एंड्रॉयड 2.1, एंड्रॉयड 2.2 और आईओएस 6 जैसे ओएस वर्ज़न के लिए व्हाट्सऐप अपडेट ने 2016 में सपोर्ट बंद हो गए थे।

बताते चले इस साल व्हाट्सऐप ने अपने फीचर्स में कई बदलाव किए है तो कई अन्य एप लॉन्च भी किए जिसमें Whatsapp Business App भी शामिल है। इसके अलावा व्हाट्सएप ने अपने ग्राहकों को मैसेज डिलीट करने की सुविधा भी दी जो 7 मिनट के अंदर पूरी करनी होगी। इसी के नए साल में कई अन्य बदलाव होने की संभवाना नजर आ रही है। फिलहाल तो आप व्हाट्सएप अपडेट करनी की सोचिए वरना 5 दिन बाद आपका व्हाट्स आपको 2017 की तरह अलविदा कह जाएगा..।

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें- यहां क्लिक करें

About admin-star

Check Also

अब ‘रेड नेक्टर’ एप्लिकेशन द्वारा, मरीजों को तुरंत मिलेगा ब्लड ।

जबलपुर। हर दिन, हर समय अस्पतालों में कोई न कोई मरीज रक्तदान की कमी से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *