Saturday , July 4 2020
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार : रजनी वर्मा

योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार : रजनी वर्मा

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ योग दिवस पर हैप्पी क्लब ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आयोजित किया कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश में कई कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस क्रम में जबलपुर में भी हैप्पी क्लब की ओर से कार्यक्रम आयोजित किये गए। क्लब की संयोजिका रजनी वर्मा ने बताया कि हमलोगों ने कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार अपने कार्यक्रम में कुछ बदलाव किये हैं। सरकार के दिशा-निर्देश का पालन करते हुए सभी सदस्यों ने अपने घर से या पार्क में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग किया। उन्होंने कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है। योग लोगों को तन और मन दोनों से स्वस्थ रखने का कार्य करता है।

श्रीमती वर्मा ने कहा कि योग मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है। विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष हमलोग योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करते हैं पर इस बार वैश्विक महामारी को देखते हुए आयोजन होने वाले कार्यक्रम का स्वरुप बदल दिया। सभी सदस्य अपने घरों में टेरिस पर या छत पर योग कर इस कार्यक्रम में सहभागी बने। उन्होंने अपने सदस्यों से कहा कि यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं। “हैप्पी क्लब के सदस्यों ने योग की मुद्रा में अपनी तस्वीरें भी साझा की।

इस मौके पर रजनी वर्मा, प्रियंका शर्मा, तरणजीत कौर, मंजू ठाकुर, ऋषि, वैदिक, परणीत, लीना शर्मा, हेमलता शर्मा, लता, मनोरमा सक्सेना, रेणु सपना, शशि साहू आदि ने भाग लिया ।

(रिपोर्ट@अमित सोनी,जबलपुर)

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें- यहां क्लिक करें

About admin-star

Check Also

कलेक्टर ने की “हमारा घर हमारा विद्यालय” कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा।

स्टार भास्कर डेस्क/ मण्डला @ हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कलेक्टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *