Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / मझौली में आयोजित अन्त्योदय मेले 9 करोड़ 75 लाख का हित-लाभ

मझौली में आयोजित अन्त्योदय मेले 9 करोड़ 75 लाख का हित-लाभ

जबलपुर: मझौली में आयोजित अन्त्योदय मेले में बड़ी संख्या में हितग्राहियों को हित-लाभ वितरित किए गए। कुल मिलाकर 2 हजार 551 हितग्राहियों को 9 करोड़ 75 लाख रूपए के हित-लाभ वितरित किए गए। जनपद स्तरीय अन्त्योदय मेले में विभिन्न कृषि यंत्रों पर हितग्राहियों को अनुदान दिया गया। साथ ही विभिन्न विभागीय योजनाओं से भी लोगों को लाभान्वित किया गया। अपने घर में शौचालय निर्माण कराने वाले दिव्यांग को विधायक श्री नीलेश अवस्थी एवं कलेक्टर श्री महेशचन्द्र चौधरी ने सम्मानित किया। नि:शक्तजनों को ट्राइसिकल भी वितरित की गर्इं।
इस मौके पर विधायक श्री नीलेश अवस्थी ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना आवश्यक है। इसके लिए सभी जरूरी प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति के लिए सम्बन्धित व्यक्ति के खाते में निर्धारित राशि आना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अमले की कमी का जिक्र करते हुए इस बारे में पहल की अपेक्षा की। श्री अवस्थी ने स्थानीय विष्णु वाराह मंदिर को इंटरनेट पर लांच किए जाने की जरूरत बताते हुए कहा कि यह मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बन सकता है।
कलेक्टर श्री महेशचन्द्र चौधरी ने कहा कि आम जनता की बेहतरी के लिए आरंभ की गई योजनाएं सभी सम्बन्धितों के सहयोग से ही लक्ष्य हासिल कर सकती हैं। खास तौर पर इस सम्बन्ध में हितग्राहियों में जागरूकता बेहद जरूरी है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि विभिन्न योजनाओं को कतार के आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाने की दृष्टि से सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को तमाम योजनाओं का लाभ एक जगह पर ही मिलना सुनिश्चित करने की भी पहल की जा रही है। श्री चौधरी ने खुले में शौच से मुक्ति के लिए जनसामान्य से आगे आने की अपील की। कलेक्टर ने कहा कि मझौली क्षेत्र में किसानों द्वारा खेती के साथ-साथ पशुपालन या मुर्गीपालन जैसे धंधे भी अपनाए जाने पर वे समृद्धि की ओर अग्रसर होंगे। समूचे जनपद क्षेत्र तथा नगर परिषद् क्षेत्र को स्वच्छ और खुले में शौच से मुक्त बनाना एक बड़ी चुनौती है। हम सभी को इसके लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य करना होगा। कलेक्टर ने अपील की कि आनंदम् नाम से चौपाल में सक्षम लोग अपने अतिरिक्त कपड़े तथा खाद्यान्न आदि रख सकते हैं ताकि विपन्नों को लाभान्वित किया जा सके।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य उर्मिला दाहिया ने भी अपने विचार व्यक्त किए। संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण टी.एस. मरावी ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं पर प्रकाश डाला। श्री मरावी ने बताया कि मेले में बड़ी संख्या में हितग्राहियों को हित-लाभ वितरित किए जा रहे हैं।
इस मौके पर जनपद अध्यक्ष रूकमन बाई गोंटिया, उपाध्यक्ष शैलेष अवस्थी तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

About WFWJ

Check Also

विधि के छात्र-छात्रा फ्रेशर पार्टी में जमकर थिरके

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ सरदार पटेल विधि महाविद्यालय पिपरिया, खमरिया, जबलपुर में आज दिनांक 12/11/2022 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *