Saturday , July 4 2020
Home / देश / मध्य प्रदेश / मंडला / पशु पक्षियों को पानी पिलाना है पुनीत कार्य।

पशु पक्षियों को पानी पिलाना है पुनीत कार्य।

स्टार भास्कर डेस्क/ नारायणगंज@ गर्मी के इस दौर में पक्षियों के लिए पानी एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है इस भीषण गर्मी में पक्षियों की मृत्यु अधिकतम प्यास के कारण हो जाती है। पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था हेतु लोगों का ध्यान आकर्षित नहीं हो पाता है। नारायणगंज नगर में पक्षियों की पानी व्यवस्था के लिए युवा साथियों ने कुछ कदम बढ़ाए और उनके लिए मिट्टी के बर्तन मैं पानी भर कर पेड़ों में उन्हें रस्सी के सहारे लगाकर पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था कर उन्होंने पक्षियों की सेवा कर एक अलग पहचान बनाई तथा लोगों को जागरूक किया कि पक्षियों के लिए गर्मी में पानी की व्यवस्था करना भी एक सामाजिक कार्य है।
इस कार्य में नारायणगंज नगर के थाना टिकरिया से डीएसपी आकांक्षा उपाध्याय,युवा वीरेंद्र अग्रवाल , अर्पित शर्मा तथा अन्य लोगों ने इस कार्य में अपना संपूर्ण योगदान दिया तथा आम जनता में यह संदेश भी दिया कि भीषण गर्मी में पशु-पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करना भी एक सामाजिक कार्य तथा हर व्यक्ति का कर्तव्य है।

प्रशिक्षु डीएसपी आकांक्षा उपाध्याय का कहना है कि

इस भौतिकवादी युग में आदमी भले ही ऐसी विचारधारा से इत्तेफाक न रखता हो, लेकिन भारतीय समाज हमेशा से लोगों के लिए और पशु-पक्षियों को पानी पिलाने के कार्य को पुनीत कार्य मानता रहा है। इसी विचारधारा से लोग पहले कुएं और तालाब बनवाते थे, जिससे आदमी और पशु पक्षियों को पीने के लिए पानी मिल सके। लोग अपने घरों और छत के ऊपर मिटटी के बर्तनों में पानी रखते रहे, जिसमें प्यासे पक्षी आकर अपनी प्यास बुझा सके।

इन्हीं परम्पराओं को निभाने के लिए स्टार भास्कर न्यूज़ की तरफ से अभियान छेड़ा गया है, जो लोगों को जागरूक करने के साथ ही प्रेरित भी कर रहा है।

रिपोर्ट@ सूरज सोनी,नारायणगंज (मण्डला)

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें- यहां क्लिक करें

About admin-star

Check Also

जिले में टूरिज्म को बढ़ावा देने कार्ययोजना बनाएं: हर्षिका सिंह।

स्टार भास्कर डेस्क/मण्डला@ जिला पर्यटन संवर्धन परिषद की बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह निर्देशित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *