Saturday , April 10 2021
Home / उत्तरप्रदेश / जल्द हटाएं जाए, धार्मिक स्थलों पर से लाउडस्पीकर

जल्द हटाएं जाए, धार्मिक स्थलों पर से लाउडस्पीकर

लखनऊ: हाईकोर्ट के सख्त रुख के बाद यूपी में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर पर शिकंजा कसने की तैयारी है। यूपी सरकार ने अदालत का निर्णय हवाला देते हुए सभी जिला प्रशासन को पत्र लिख इस संबंध में रिपोर्ट तलब की है। आदेशों के अनुसार बिना अनुमति के लगाये गए स्पीकर हटाये जाएंगे।

बता दें कि हाईकोर्ट ने यूपी सरकार से सवाल किया था कि किसके आदेश पर लाउडस्पीकर बज रहे हैं। जिसके बाद कोर्ट की लखनऊ बेंच ने मंदिर, मस्जिद में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर दायर की गई जनहित याचिका पर यूपी के गृह सचिव, मुख्य सचिव और राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के प्रमुख को तलब किया था।

कोर्ट ने कहा कि किसी भी खास मौके पर सार्वजनिक तौर से लाउडस्पीकर बजाने से पहले प्रशासन से इजाजत लेनी होगी और तय शर्तों के साथ ही लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति मिलेगी। कोर्ट ने कहा कि ध्वनि प्रदूषण नियम, 2000 के मुताबिक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर बजाने की इजाजत नहीं है, फिर यूपी सरकार इसका पालन क्यों नहीं कर रही है।

कोर्ट के सख्त रूख के बाद उत्तर प्रदेश के लॉ एंड ऑर्डर आईजी ने एसपी-एसएसपी को निर्देश जारी करके कहा है कि हाईकोर्ट के आदेश का पालन किया जाए। इस बाबत प्रदेश के सभी जिलों में सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमे साफ तौर पर कहा गया है कि बिना इजाजत धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति नहीं दी जाए। हाईकोर्ट के आदेश के बाद आईजी ने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को कोर्ट के इस आदेश से अवगत करवा दिया है।

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें- यहां क्लिक करें

About admin-star

Check Also

श्ब्दकोख के बैनर तले नारी शक्ती ओपेन माइक का आयोजन।

स्टार भास्कर डेस्क/ लखनऊ @ चिनहट में शब्दकोख द्वारा नारी शक्ति “रेज योर वॉइस” नामक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *