Wednesday , September 23 2020
Home / देश / मध्य प्रदेश / मंडला / क्षमता से अधिक यात्रियों को करा रहे पार,पैसा वसूल कर रहा नाव घाट संचालक।

क्षमता से अधिक यात्रियों को करा रहे पार,पैसा वसूल कर रहा नाव घाट संचालक।

स्टार भास्कर डेस्क/नारायणगंज@ आमजन की मजबूरी का फायदा उठाने से नहीं चूक रहे नाव घाट संचालक जनपद पंचायत के अंतर्गत समस्त नाव घाटो पर अवैध वसूली जारी है, जबकि कोरोना काल मे मंडला कलेक्टर द्वारा जिले में समस्त नाव घाटो के संचालन पर रोक लगा दी गई थी । वह रोक आज भी लगी हुई है पर कुम्हा घाट के संचालक लल्लू बर्मन शासन के नियमो की अनदेखी करते हुए लगातार नाव का संचालन जारी रखा गया। आने जाने वाली यात्रियों से वसूल रहा दोगुना किराया ।

   क्षमता से अधिक यात्रियों को करा रहे पार 

घाट संचालक अपनी नाव पर क्षमता से अधिक यात्रियों को एक साथ नर्मदा नदी पार कर उनकी जान जोखिम में डालने से तनिक भी परहेज नहीं कर रहे हैं। घाट संचालक से पूछा गया कि एक बार मे कितने लोगों को अपनी नाव द्वारा नर्मदा नदी के एक किनारे से दुसरी किनारे तक पार करते हैं।
उन्होंने चौकाने वाली बात बताई उक्त नाव की क्षमता 40 यात्रियों को एक साथ पार कराने का है वंही सरकारी गाइडलाइन मै भी एक बार में 40 यात्रियों को ही पार कराने कहा गया है, परंतु हम एक साथ 100 लोगों तक को पार करा देते हैं। ज्ञातव्य हो कि प्रसाशन की इन्ही गम्भीर लापरवाही बरतने के चलते विगत समय एक बड़ा नाव दुर्घटना विकास खण्ड के भीतर घट चुकी है। परन्तु शासन प्रशासन अभी भी कोई सबक नही लेना चाह रही है ।
नाव में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी अब तक किसी प्रकार के सुरक्षा व्यवस्था के इंतेजाम नहीं किये गए हैं। दूसरी तरफ नाव के सतही पल्ले भी जर्जर हालत में है जिससे रिसाव हो रहा है ।
सीधे तौर पर पैसे कमाने के चक्कर में यात्रियों के जान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। गहरी नींद में सोई प्रशासन के किसी भी अधिकारी की नजर अब तक यँहा नही पड़ी। कंही इसका खामियाजा किसी को अपनी जान गंवा कर न भुगतना पड़े।

इनका कहना है

लोगों द्वारा शिकायत मिलने पर पूर्व में भी जांच कार्यवाही की गई थी।अगर संचालको द्वारा निर्धारित दर से अधिक पैसे लिए जा रहे हैं।तो जांच कार्यवाही की जायेगी।
वत्सला शिवहरे
मुख्यकार्यपालन अधिकारी
जनपद पंचायत

जिला प्रशासन के द्वारा सभी नाव घाटों का संचालन बंद किया गया है। इसके बाद भी नाव घाटों का संचालन जारी है तो यह प्रसाशन की बहुत बड़ी लापरवाही है। गैर जिम्मदारों पर कार्यवाही होनी चाहिए।
इंजी.भूपेन्द्र वरकड़े
उपाध्यक्ष जनपद पंचायत

(रिपोर्ट@सूरज सोनी,नारायणगंज)

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें- यहां क्लिक करें

About admin-star

Check Also

ओवरलोड वाहन दे रहे हादसों को न्यौता।

स्टार भास्कर डेस्क/नारायणगंज@ नगर के अंदर ओवरलोड वाहनों ने धमाचौकड़ी मचा कर रखी है। वाहनों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *