Monday , March 30 2020
Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के प्रयासों के प्रति, नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के प्रयासों में बने भागीदार—कलेक्टर

कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के प्रयासों के प्रति, नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के प्रयासों में बने भागीदार—कलेक्टर

जबलपुर कलेक्टर श्री भरत यादव ने कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के उपायों के प्रति जन जागरूकता पैदा करने प्रयासों में निजी अस्पतालों तथा सामाजिक एवं व्यावसायिक संगठनों तथा शैक्षणिक संस्थाओं से भागीदार बनने का आग्रह किया है। श्री यादव आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सामाजिक, व्यावसायिक, निजी नर्सिंग होम, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों तथा स्कूल एवं कॉलेजों के प्रबंधकों की आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे । 
             श्री यादव ने बैठक में बताया कि जबलपुर जिले में कोरोना वायरस फैलने का फिलहाल कोई खतरा नहीं है ।  लेकिन इस वायरस के संक्रमण को रोकने हर स्तर पर सतर्कता, सावधानी और लोगों को इसके लक्षण और बचाव के उपायों के प्रति जागरूक किया जाना जरूरी है । उन्होंने बताया कि जबलपुर जिले में कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव प्रकरण अभी तक नहीं पाया गया है । 
             श्री यादव ने बैठक के माध्यम से नागरिकों से भी अनुरोध किया कि कोरोना वायरस से डरने की नहीं बल्कि सावधानी और सतर्क रहने की ज्यादा जरूरत है ।  उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला एवं प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है ।  कलेक्टर ने नागरिकों से नोवल कोरोना वायरस को दूर रखने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी और गाइड लाईन को अपनाने का अनुरोध भी किया ।  उन्होंने कहा कि डुमना विमानतल पर आने वाले यात्रियों के लिए की गई व्यवस्था की तरह अब बाहर से आने वाले संदेहास्पद मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड और निजी अस्पतालों में भी स्टॉल लगाये जायेंगे । श्री यादव ने बताया कि संदिग्ध मरीजों के उपचार के लिए विक्टोरिया और मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड बनाये गये हैं अब निजी अस्पतालों में भी प्रबंधन के सहयोग से आइसोलेशन वार्ड बनाये जायेंगे । 
             कलेक्टर ने बैठक में शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों से स्कूल, कॉलेज में कोरोना वायरस के लक्षण एवं बचाव के उपायों को लेकर जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया है ।  उन्होंने कोरोना वायरस के रोकथाम के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने और सार्वजनिक स्थानों पर इस बारे में पोस्टर, पम्पलेट्स लगाने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने नगर निगम के घर-घर कचरा संग्रहण में लगे वाहनों के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार कराने की जरूरत बताई ।  
             कलेक्टर ने बैठक में कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई जाने वाली अफवाहों का भी तुरंत खंडन करने तथा वस्तु‍स्थिति से नागरिकों को अवगत कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वालों को बख्शा नहीं जायेगा ।  ऐसे मामलों में दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही के लिए सायबर सेल को प्रकरण सौंपा जायेगा । 
             श्री यादव ने कोरोना वायरस को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों से नागरिकों से भी सतर्क रहने आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के नाम पर दस रूपये कीमत का मास्क सौ रूपये से पांच सौ रूपये में बेचने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी । कलेक्टर ने कहा कि मनमाने दाम पर मास्क बेचने मेडिकल स्टोर्स की आकस्मिक जाँच के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं । 
             बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा द्वारा कोरोना वायरस से संबंधित पी.पी.टी. प्रस्तुतीकरण के माध्यम से नोवल कोरोना वायरस के लक्षण एवं रोकथाम हेतु किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी गई । उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट में विगत 1 माह से लगातार यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है ।  तिलवारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 10 बेड कोरोना वायरस के संभावित केस के लिये आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है । डॉ. मिश्रा द्वारा बताया गया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये मास्क आवश्यक नहीं है साधारण एवं साफ-सुथरा सूती कपड़ा भी कोरोना वायरस से बचाव के लिये मास्क का कार्य करेगा । 
             अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने बैठक में सभी निजी चिकित्सालयों को वायरस के रोकथाम हेतु अपने चिकित्सालयों में कोरोना वायरस के पोस्टर एवं फ्लैक्स लगाने का अनुरोध किया । बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, आईएमए की अध्यक्ष डॉ. संगीता श्रीवास्तव उपस्थित थे । 

About admin-star

Check Also

कोरोना: SDRF टीम दमोह ने की मॉक ड्रिल।

पुलिस अधीक्षक के आदेशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक कुमार लाल के मार्गदर्शन में रक्षित निरीक्षक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *