Monday , August 3 2020
Home / देश / मध्य प्रदेश / मंडला / केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री ने बीजाडांडी और नारायणगंज में की मनरेगा सहित अन्य विकास कार्यों की समीक्षा।

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री ने बीजाडांडी और नारायणगंज में की मनरेगा सहित अन्य विकास कार्यों की समीक्षा।

स्टार भास्कर डेस्क/नारायणगंज@ केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने बीजाडांडी और नारायणगंज में मनरेगा और अन्य कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बाद प्रवासियों और जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए। उन्हें काम देने पर उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। श्री कुलस्ते ने दोनों विकासखण्डों में पंचायतवार रोजगार कार्य का सृजन एवं उनके हितग्राहियों की आँकड़ेवार जानकारी मांगी। उन्होंने कहा कि मनरेगा के साथ-साथ अन्य रोजगार की भी व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि नारायणगंज क्षेत्र में उद्यानिकी और मत्स्य पालन की भरपूर संभावना है। दोनों विभाग क्षेत्र के किसानों से मिलें और उन्हें लाभ की खेती करने प्रोत्साहित करें। कृषि विभाग खेती को फायदे का धंधा बनाने के लिए किसानों से बात करें उन्हें प्रोत्साहित कर लाभान्वित करने विशेष प्रयास करें।

उन्हांेने नारायणगंज क्षेत्र में खेत तालाब की आंकड़ेवार जानकारी ली और इससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया। श्री कुलस्ते ने मेढ़बंधान के पूर्ण और अपूर्ण कार्य की जानकारी मांगी। उन्होंने क्षेत्र में जॉबकार्डधारी लोगों की संख्या और कार्य प्राप्त करने वालों की संख्या के बारे में पूछा। बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेश मिश्रा, कलेक्टर हर्षिका सिंह, सीईओ जनपद पंचायत तन्वी हुड्डा, जिला पंचायत सदस्य विजय सर्वटे सहित जनप्रतिनिधि और संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री ने कहा कि नारायणगंज क्षेत्र की मिट्टी के प्रकार के अनुसार खेती करने और इसकी जानकारी किसानों को देने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा लागू गरीब कल्याण योजना और आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा नवंबर तक निःशुल्क राशन वितरण के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि खाद्य विभाग यह कार्य गंभीरता से पूरा करे तथा राशन वितरण में कोताही नहीं बरतें।

उन्होंने उन्नत बीज, मिट्टी परीक्षण तथा वैज्ञानिक खेती के लिए किसानों को उन्नत तकनीक के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए। राज्यमंत्री ने बीजाडांडी एवं नारायणगंज क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने दोनों विकासखण्डों में हार्टीकल्चर की संभावना पर चर्चा करते हुए इसके भायदों से लाभान्वित किसानों को लाभान्वित करने की बात कही। उन्होंने उद्यानिकी कृषि में अपनाए जाने वाले नवाचारों की जानकारी ली और महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये।

(रिपोर्ट@ सूरज सोनी,नारायणगंज(मण्डला)

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें- यहां क्लिक करें

About admin-star

Check Also

संस्कारधानी में बड़े उत्साह से मनाया गया,रक्षाबंधन का त्यौहार।

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ वैश्विक महामारी कोरोना काल के संक्रमण में रक्षाबंधन का त्यौहार इस बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *