Breaking News
Home / देश / मध्य प्रदेश / जबलपुर / एक गाँव न्यारा सा, जहाँ न होते हैं अपराध न कोई पीता है शराब

एक गाँव न्यारा सा, जहाँ न होते हैं अपराध न कोई पीता है शराब

एसीएस श्री खाण्डेकर जबलपुर जिले की ग्राम सिहोदा की ग्रामसभा में हुए शामिल

जबलपुर: जिले में एक ऐसी ग्राम पंचायत है, जहाँ वर्ष 2015 से अब तक किसी थाने में किसी भी प्रकार का कोई अपराध दर्ज नहीं हुआ है। पंचायत में पूरी तरह नशाबंदी लागू है और यहाँ कोई भी शराब नहीं पीता है। जबलपुर जिले की यह ग्राम पंचायत सिहोदा है और इसकी सरपंच मीराबाई परशुराम पटेल हैं।

सिहोदा ग्राम पंचायत में गुरुवार को ‘ग्रामोदय से भारत उदय” अभियान में विशेष ग्रामसभा हुई। ग्रामसभा में अपर मुख्य सचिव श्री दीपक खाण्डेकर और जबलपुर कलेक्टर श्री महेशचन्द्र चौधरी शामिल हुए। सरपंच ने बताया कि ग्राम पंचायत के दोनों ग्राम पूरी तरह अपराधमुक्त, नशामुक्त और खुले में शौच से मुक्त हैं। ग्राम पंचायत में पूरी तरह से सामाजिक समरसता है और छुआछूत जैसी कुप्रथा का नामो-निशान नहीं है।

अपर मुख्य सचिव श्री खाण्डेकर ने इस बात के लिये ग्राम पंचायत के सभी ग्रामीणों की प्रशंसा की। श्री खाण्डेकर ने नई पात्रता पर्ची और राशन की उपलब्धता के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ग्राम में पुन: सर्वे करवाया जाकर समग्र पोर्टल में दर्ज लोगों की आधार-सीडिंग सुनिश्चित की जाये। अपर मुख्य सचिव ने राज्य शासन की ओर से दी जाने वाली पेंशन के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। श्री खाण्डेकर ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिये उनके स्व-सहायता समूह बनाये जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के दोनों गाँव में बरगद और पीपल के पेड़ लगाये जायें। ग्राम पंचायत में मुक्तिधाम में शेड लगा हुआ है। उन्होंने खेतों में जाकर ग्रीष्म ऋतु की मूँग की फसल को भी देखा।

About WFWJ

Check Also

विधि के छात्र-छात्रा फ्रेशर पार्टी में जमकर थिरके

स्टार भास्कर डेस्क/जबलपुर@ सरदार पटेल विधि महाविद्यालय पिपरिया, खमरिया, जबलपुर में आज दिनांक 12/11/2022 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *